जानें क्या है चंद्र ग्रहण और उपच्छाया चंद्र ग्रहण में अंतर ?
जानें क्या है चंद्र ग्रहण और उपच्छाया चंद्र ग्रहण में अंतर ?
Share:

5 जून को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और यह भारत में भी नजर आएगा. यह उपछाया चंद्र ग्रहण होगा और अगर आप जनवरी में चंद्र ग्रहण नहीं देख पाए थे तो शुक्रवार शाम को लगने वाले इस साल के दूसरे चंद्र ग्रहण को देखना ना भूलें. बता दें इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था. 5 जून को दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इसके बाद तीसरा 5 जुलाई और साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा. तो चलिए जानते है चंद्र ग्रहण और उपच्छाया चंद्र ग्रहण के अंतर के बारें में....

इससे पहले इसी साल 10 जनवरी को भी उपच्छाया चंद्र ग्रहण लगा था और अब 5 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन लगने वाला ग्रहण भी ऐसा ही होगा. चंद्र ग्रहण तब माना जाता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है और धरती की पूर्ण या आंशिक छाया चांद पर पड़ती है. इससे चांद का बिंब काला पड़ जाता है. इसे खुली आंखों से देखा जा सकता है.

तो वहीं उपच्छाया चंद्र ग्रहण देखने में सामान्य पूर्णिमा के चांद की तरह ही नजर आएगा. जिसमें अंतर कर पाना मुश्किल होगा. आपको बता दें कि ग्रहण लगने से पहले चंद्रमा पृथ्वी की उपच्छाया में प्रवेश करता है जिसे चंद्र मालिन्य कहते हैं अंग्रेजी में इसको Penumbra कहते हैं. इसके बाद चांद पृथ्वी की वास्तविक छाया यानी भूभा (Umbra) में प्रवेश करता है. जब ऐसा होता है तब ही वास्तविक ग्रहण होता है. लेकिन कई बार चंद्रमा धरती की उपच्छाया में प्रवेश करके बिना भूभा में जाए ही बाहर निकल कर आ जाता है. इसलिए उपच्छाया के समय चंद्रमा का बिंब केवल धुंधला पड़ता है, काला नहीं. इस धुंधलापन को सामान्य रूप से देखा भी नहीं जा सकता है. इसलिए चंद्र मालिन्य मात्र होने की वजह से ही इसे उपछाया चंद्र ग्रहण कहते हैं ना कि चंद्र ग्रहण.

आग की लपटों में घिरा राजकुमार मिल, गोदाम हुआ जलकर खाक

निसर्ग तूफान: मध्य प्रदेश में जारी किया गया अलर्ट, लोगों से की गई ये अपील

बेटे को उम्रकैद दिला चुकी यह मां, हालत देखकर अफसर बना रहे मकान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -