निसर्ग तूफान: मध्य प्रदेश में जारी किया गया अलर्ट, लोगों से की गई ये अपील
निसर्ग तूफान: मध्य प्रदेश में जारी किया गया अलर्ट, लोगों से की गई ये अपील
Share:

'निसर्ग' चक्रवाती तूफान की बुधवार को महाराष्ट्र में दस्तक देने के बाद मध्यप्रदेश की सरकार भी सतर्क हो गई है. तूफान को देखते हुए राज्य के पश्चिमी क्षेत्र के इंदौर और उज्जैन संभागों के लिए आपत स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

दरअसल, मौसम विभाग के एक अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि 'निसर्ग' गुरुवार सुबह सात बजे से 11 बजे के बीच महाराष्ट्र से खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है. हालांकि, इसके आने से पहले ही राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश शुरू हो चुकी है. उन्होंने यह भी बताया कि इंदौर और उज्जैन संभाग में 'निसर्ग' का प्रभाव अगले दो-तीन दिन तक बना रह सकता है. इस दौरान तेज हवा और आंधी चलने के साथ गरज व चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है और कई स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है. उन्होंने आगे बताया कि 'निसर्ग' चक्रवात के प्रभाव से मध्यप्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र के कुछ इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया जा रहा है. हालांकि पूर्वानुमान के मुताबिक, महाराष्ट्र के मुकाबले मध्यप्रदेश में चक्रवात की तीव्रता कम रहने की संभावना है.

इस विषय पर मध्यप्रदेश के जनसंपर्क विभाग ने बताया कि इंदौर और उज्जैन संभाग में अधिकारियों से कहा गया है कि वे ध्वनि विस्तारक यंत्रों और सोशल मीडिया के द्वारा नागरिकों को चक्रवाती तूफान के खतरों से संबंधित जानकारी देकर सचेत करें. इसके अलावा गांवों में मुनादी कराएं. संभावित प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहा जाए. आपकी बता दें कि मध्यप्रदेश के इन दोनों ही संभागों के कुछ केंद्रों में किसानों से गेहूं एवं चने की सरकारी खरीद अभी जारी है. ऐसे में खरीदे गए अनाज को सुरक्षित स्थानों पर भंडारण कराने के निर्देश भी दे दिए गए हैं. इस बीच तूफान 'निसर्ग' को लेकर इंदौर में हुई एक बैठक में जिलाधिकारी मनीष सिंह ने बताया है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जिले में गुरुवार सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच चक्रवाती तूफान का असर दिख सकता है। जिलाधिकारी ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है.

 

भूख से रो रही थी बच्ची, चलती ट्रैन को पकड़कर आरपीएफ जवान ने पहुंचाया दूध

मजदूरों की कमी से धीमा हुआ निर्माण कार्य, हबीबगंज रेलवे स्टेशन को लगेगा और वक्त

फ़िरोज़ाबाद में कार की टक्कर से दो बाइक सवार लोगों की मौत, दो अन्य जख्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -