जानिए क्या है सेरेब्रल पाल्सी

इस वर्ष विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस (डब्ल्यूसीपीवाई), 6 अक्टूबर 2017 को सेलिब्रेट किया जा रहा है। डब्ल्यूसीपीवाई, सेरेब्रल (सीपी) से पीड़ित व्यक्ति के जीवन व उपलब्धियों के लिए उनको सहयोग करने वाले व्यक्ति एवं संगठनों के प्रति गर्व की अभिव्यक्ति; सीपी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए उनके परिवेश को बदलने के लिए शक्तिशाली आवाज़ बनाने; इस परेशानी से  विश्व भर में संबंधित संगठनों को जोड़ने: सामाजिक परिवर्तन और शिक्षा अभियान चलाने; स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए मौका प्रदान किया जा रहा है।
 
सेरेब्रल पाल्सी क्या है?: सेरेब्रल पाल्सी न्यूरोलॉजिकल विकारों के समूह को संदर्भित कर रहा है, जो कि शैशवावस्था या बाल्यावस्था में दिखाई देती हैं तथा स्थायी रूप से शारीरिक गतिविधियों (चलना,हिलना-डुलना) और मांसपेशी को भी ज्यादा से ज्यादा प्रभावित कर रहा है। 

सेरेब्रल पाल्सी का क्या कारण है?: सेरेब्रल पाल्सी की वजह से मस्तिष्क के भागों का असामान्य विकास या मस्तिष्क के कुछ हिस्सों की क्षति है, जो कि गतिविधियों को नियंत्रित कर देती है। यह क्षति गर्भावस्था व जन्म के दौरान या जन्म के तुरंत बाद होने वाली है। वर्ल्ड में सेरेब्रल पाल्सी (सीपी) से पीड़ित 17 मिलियन से अधिक लोग हैं। CP बचपन में होने वाली बहुत सामान्य शारीरिक विकलांगता है। यह मुख्यत: गतिविधियों (चलना,हिलना-डुलना) को प्रभावित करता है, लेकिन CP से पीड़ित व्यक्तियों में दृष्टि संबंधी, सीखने, सुनने, बोलने, मिर्गी और बौद्धिक क्षति हो सकती हैं तथा प्रभाव की सीमा मांसपेशियों की कमज़ोरी से स्वैच्छिक गतिविधियाँ (चलना,हिलना-डुलना) की पूर्णत: कमी तक होने वाली है।
 
यह एक जटिल विकलांगता है: CP से पीड़ित 4 बच्चों में से 1 बोल नहीं सकता है, 3 में से 1 चल नहीं सकता है (60% आत्मनिर्भर होकर चलते हैं, 10% साधन से चलते हैं, 30% व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते हैं), 2 में से 1 में बौद्धिक विकलांगता होती है तथा 4 में से 1 में मिर्गी होती है। CP जीवनपर्यंत/आजीवन विकलांगता है तथा इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है।

यूक्रेन के 4 इलाकों को रूस में मिलाने वाले कानून पर पुतिन ने कर दिए दस्तखत, देखा रह गया US

थाना प्रभारी पर लगा अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप, महिला आयोग पहुंची शिकायतकर्ता

क्या आप जानते है महाकाल लोक के यह रहस्य, और निखर जाएगी उज्जैन नगरी की महिमा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -