बैंक में नौकरी पाने के लिए जान ले ये जरुरी बातें

बैंक क्लर्क पीओ कैसे बने हैं आज हम आपको बैंकिंग से संबंधित नौकरियां के बारे में बताने जा रहे है. बैंक की नौकरी के लिए कहा आवेदन करना होता है या बैंक क्लर्क या पो की परीक्षा कब होती है, बैंक में चयन की क्या प्रक्रिया है आदि सवाल के उत्तर आपको हम आपको आज बताएंगे.

बैंक क्लर्क क्या होता है:-
किसी भी बैंक में सामने काउंटर या कैश काउंटर पर बैठा शख्स क्लर्क (लिपिक) होता है। बैंक में बहुत से काम होते हैं जैसे पैसे का उधार, ऋण, बीमा, खाता विवरण या पासबुक, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि तरह के कर होते हैं। अधिकतर बैंको में क्लर्क यह काम करता है या अधिकारी अधिकृत करता है। इस प्रकार से कोई भी काम पहले बैंक क्लर्क के पास जाता है फिर वो उसकी कंप्यूटर एंट्री करने अधिकारी/पीओ को फॉरवर्ड कर देता है जिसे अधिकारी अधिकृत करता है।

बैंक क्लर्क कैसे बनते हैं:-
बैंक में क्लर्क बनने के लिए आपको सबसे पहले आपका ग्रेजुएशन पूरा करना होता है। आप किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करने के पश्चात् बैंक क्लर्क के लिए पात्र हो जाते हैं। ग्रेजुएशन हो जाने के पश्चात् आप आईबीपीएस क्लर्क की परीक्षा दे सकता है जो कुछ कुछ सालों से निरंतर हो रही है। आईबीपीएस क्लर्क सीडब्ल्यूई प्री तथा मेन निकलने के पश्चात् आपको ज्वाइनिंग डेट दे दी जाती है कुछ बैंको में डायरेक्ट ज्वाइनिंग प्राप्त हो जाती है तो कुछ बैंको में 15 दिन से 1 महीने की ट्रेनिंग के पश्चात् ज्वाइनिंग दे जाति है।

बैंक पीओ क्या होता है:-
पीओ मैटलैब प्रोबेशनरी ऑफिसर जैसा कि आपने ऊपर पड़ा की बैंक में क्लर्क किसी भी काम को कंप्यूटर में पोस्ट करता है या यूज ऑफिसर यूज ऑथराइज करता है तो जो ऑथराइज है वह शख्स पीओ कहलाता है। वैसे बैंक में किसी भी शख्स को PO के नाम से नहीं जाना जाता है अधिकारी या उप प्रबंधक / सहायक प्रबंधक के नाम से जाना जाता है अधिकारी में सम्मिलित होने की तारीख से कुछ समय तक परिवीक्षा अवधि पर रहता है इसलिए उपयोग परिवीक्षाधीन अधिकारी पीओ कहते हैं।

बैंक क्लर्क पीओ कैसे बने:-
बैंक में पीओ बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के पश्चात् आईबीपीएस पीओ की प्री या मेंस क्लियर करना होता है क्लर्क के तुलना में पीओ की परीक्षा थोड़ी कठिनाई होती है लेकिन इसे भी थोड़ी मेहनत करके निकला जा सकता है। ये दोनो परीक्षा क्लियर करने के पश्चात् आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में चयनित उम्मीदवार को बैंक अलॉट की जाति है या फिर यूज ट्रेनिंग देकर बैंक मी जॉइनिंग के लिए भेज दिया जाता है। 

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने किया सन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेंगे अंतिम मुकाबला

किम कार्दशियन ने अपने रेड कार्पेट के लिए बेनिफर 2.0 की सराहना की

ड्वेन जॉनसन अभिनीत जंगल क्रूज जल्द ही भारतीय सिनेमाघरों में होगी रिलीज़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -