जानिए, क्या है डायबिटीज होने के लक्षण

जानिए, क्या है डायबिटीज होने के लक्षण

डायबिटीज मतलब मधुमेह एक बहुत ही भयंकर बीमारी है, जिससे देश में लाखों व्यक्ति पीड़ित हैं। Who की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरे विश्व में 42 करोड़ से भी ज्यादा व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में हैं। यदि वक़्त पर इसका टेस्ट न कराया जाए, तो इससे स्किन तथा आंखों से संबंधित आम दिक्कतों से लेकर ब्रेन स्ट्रोक तथा तंत्रिका तंत्र से संबंधित गंभीर दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। परन्तु उससे पहले आप बॉडी के कुछ संकेतों से समझ सकते हैं कि आपको डायबिटीज है या नहीं तथा उसके पश्चात् ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल करने के बारे में सोचेंगे। 

यदि आपको बेहद अधिक प्यास लगती है तथा बार-बार लगती है और उसके पश्चात् निरंतर बाथरूम जाना पड़ रहा है तो आपको डॉक्टर से अवश्य कांटेक्ट करना चाहिए, क्योंकि यह टाइप-2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। वही यदि अपनी बॉडी में कहीं घाव है तथा वो शीघ्र ही ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसा खून में शुगर लेवल बढ़ने के कारण हो सकता है। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में यह दिक्कत बेहद अधिक होती है। ऐसे में आपको चिकित्सक को अवश्य दिखाना चाहिए। 

वही कई व्यक्तियों को ऐसा महसूस होता है कि जैसे वो रूई के फाहों पर चल रहे हैं या फिर नुकीले पत्थरों पर चल रहे हैं। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्यां होती है तो आपको तत्काल डॉक्टर से टेस्ट करना चाहिए। यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। वही यदि आप अच्छे से खाना-पीना सब कर रहे हैं, किन्तु फिर भी आपका वजन अचानक कम होते जा रहा है तो संभल जाएं, क्योंकि यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको चिकित्सक से अवश्य कांटेक्ट करना चाहिए। ये सभी लक्षण पाए जाने पर डॉक्टर से संपर्क अवश्य करना चाहिए।

एक कंपनी ने भांग से बनाई कोरोना की दवा, साथ ही किया ये दावा

जानिए क्यों जापानी लोग दिखते है इतने जवां और स्लिम

देश में कोरोना का रिकवरी रेट 80 % से ऊपर, अबतक लगभग 45 लाख मरीज हुए ठीक