जाने क्या है रस्सी कूदने के फायदे
जाने क्या है रस्सी कूदने के फायदे
Share:

हम लोगों के बचपन में कई ऐसे खेल खले है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद थे. सेहत के लिए इतने लाभकारी है हम ये बात नहीं जानते थे. इन्हें में से गेम  है रस्सी कूदने का. जी हां बचपन में खूब कूदी है. जो कि एक खेल था.

लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

1-रस्सी कूदने से आपका वजन कम हो सकता है. साथ ही यह शरीर को छरछरा और सुडौल बनाती है. रस्सी कूदने से वजन बहुत ही जल्दी कम होता है. जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते है. रस्सी कूदने के आपकी पेट की एक्सट्रा चर्बी कम हो जाती है. अगर आप रोजाना 15 मिनट रस्सी कूदेगे तो 200 कैलोरी कम होती है.

2-रस्सी कूदना दिल के लिए सबसे अच्छा है. एक तरह से इसे कार्डियो एक्सरसाइज की बेस्ट फॉर्म कहा जा सकता है. जब आप रस्सी कूदते है, तो आपकी हार्ट तेजी से धड़कने लगता है. जिसके कारण आपके फेफड़ो में अधिक ऑक्सीजन अधिक जाने लगती है. इससे शरीर का तनाव कम होता है और शरीर के सभी अंग अधिक कार्यक्षमता से कार्य करते हैं.

3-स्किन में निखार लाना है तो रोजाना रस्सी कूदना चाहिए. जब रस्सी कूदी जाती है तो अच्छा वर्कआउट हो जाता है फिर चाहे वो रोज केवल 15 मिनट का ही क्यों न हो. जब आप रस्सी कूदेंगे तब ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और स्किन से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. जिससे कि चेहरे पर ग्लो आता है.

4-रस्सी कूदने से आपको आलस कम आएगा. इसके साथ ही आपका स्टेमिना बढ़ेगा. जिससे कि आप जल्दी थकेगे नहीं.

एनर्जी के लिए रोज पिए गर्मा गर्म दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -