लचित बोरफुकान की जयंती पर जानें कुछ खास बातें
लचित बोरफुकान की जयंती पर जानें कुछ खास बातें
Share:

24 नवंबर, 1622 को पैदा हुए लचित बोरफुकान (Lachit Borphukan), अहोम साम्राज्य में एक कमांडर रहे। बोरफुकन को 1671 में सरायघाट की लड़ाई में उनके नेतृत्व के लिए भी पहचाना जाता है, इसमें मुगल सेना को अहोम साम्राज्य पर आक्रमण करने से रोका। बीमारी की वजह से एक साल बाद उनका  देहांत हो गया था।

लचित बोरफुकन की 400वीं जयंती: असम सरकार इस वर्ष 18 नवंबर से 25 नवंबर तक अहोम सेनापति की 400वीं जयंती मनाने की योजना बना रहे है। 18 नवंबर को प्रत्येक जिले में असम पुलिस, भारतीय सेना, अर्धसैनिक बलों, भारतीय नौसेना और वायु सेना के कर्मियों और राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा मार्च-पास्ट परेड आयोजित की जाने वाली है।

सरकार जोरहाट में लचित बोरफुकान के मैदान को सुंदर बनाने और इसे पर्यटकों के आकर्षण में बदलने के लिए भी कोशिश भी कर चुके है।
इस कार्यक्रम का थीम सॉन्ग हाल ही में रिलीज किया जाने वाला है, जिसे मशहूर गायक जुबिन गर्ग ने कंपोज भी कर दिया गया है। यह थीम गीत लचित बोरफुकान की बहादुरी और बलिदान और लचित दिवस के उत्सव के महत्व को श्रद्धांजलि  भी दे रहे है।

इस समारोह के भाग के रूप में, असम सरकार 20 नवंबर को स्थानीय लोगों से 50 बीघा जमीन लग जाएगी। यह भूमि दान करने वाले लोगों के आभार के रूप में 12 करोड़ रुपये भी प्रदान करने वाली है। इस समारोह के दौरान रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे नाटक प्रदर्शन, वाद-विवाद और भाषण प्रतियोगिताओं जैसी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाने वाला है।

लाचित बरफुकन की 400वीं जयंती का केंद्रीय कार्यक्रम 23 से 25 नवंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाने वाला है। इस आयोजन के बीच अहोम सेनापति के जीवन पर आधारित एक डाक्यूमेंट्री का विमोचन भी किया जाने वाला है।

30 कुत्तों को खिलाया जहर, 24 की हुई मौत

पिता-पुत्र पर चढ़ा तेज रफ़्तार ट्रैक्टर, हुई दर्दनाक मौत

'तेजस्वी यादव ऐसा नहीं कर सकते', 10 लाख सरकारी नौकरी के वादे पर बोले BJP नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -