इस स्थान पर दादी डॉ. जानकी ने ली अतिंम सांस
इस स्थान पर दादी डॉ. जानकी ने ली अतिंम सांस
Share:

दुनियाभर में लाखों लोगों के जीवन में उजियारा कर अविश्वसनीय व्यक्त्वि की धनी 104 वर्षीय राजयोगिनी दादी डॉ. जानकी आसमान का सबसे चमकता सितारा बन गईं. वो योग शक्ति की अद्भुत मिसाल थीं. शुक्रवार 27 मार्च को सुबह 2 बजे माउंट आबू के ग्लोबल हॉस्पिटल में दादी ने अंतिम सांस ली. निश्चित तौर पर उनके निधन की खबर ने देश और दुनिया में मौजूद ब्रहमकुमारी के परिवार के सदस्‍यों के मन में शोक की लहर पैदा कर दी. दादी ने अपने पूरे जीवन में न मालूम कितने लोगों को गले लगाया और उन्‍हें जीवन जीने और समाज का कल्‍याण करने की दीक्षा दी. देश और विदेश में उनके प्रशंसक लाखों की संख्‍या में हैं. दादी जानकी ने 91 वर्ष की उम्र में ब्रह्माकुमारीके मुखिया का पदभार संभाला था, लेकिन वह इससे काफी पहले से लोगों की सेवा में जुटी थीं. आपको बता दें कि वर्तमान में दुनिया के 140 देशों में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय स्थित हैं. उन्‍होंने पूरी दुनिया में योग, ध्‍यान का संदेश दिया.

Uttarakhand Lockdown : दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये सच है कि दादी केवल चौथी क्‍लास तक पढ़ी थीं. इसके बाद भी वह 46 हजार ब्रह्माकुमारी बहनों की अलौकिक मां होने के साथ संस्थान से जुड़ी 12 लाख से अधिक नियमित विद्यार्थी (साधक) की प्रेरणापुंज थीं. उम्र के इस पड़ाव पर भी वे 12 घंटे जन की सेवा में सक्रिय रहती थीं. अलसुबह 4 बजे ब्रह्ममुहूर्त में जागरण के साथ ध्यान-साधना उनकी दिनचर्या का हिस्सा था. अपने पूरे जीवन में वह युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत रहीं.

माता का पाठ होगा ऑनलाइन, कॉन्फ्रेंसिंग में रहेंगे पंडित

ब्रह्माकुमारी के मीडिया निदेशक बीके करुणा के मुताबिक दादी के नाम नाम विश्व की सबसे स्थिर मन की महिला का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी है. अमेरिका के टेक्सास मेडिकल एवं साइंस इंस्टीट्यूट में वैज्ञानिकों द्वारा परीक्षण के बाद दादीजी को मोस्ट स्टेबल माइंड ऑफ द वर्ल्‍ड वुमन के खिताब से नवाजा गया था. उन्होंने योग से अपने मन को इतना संयमित, पवित्र, शुद्ध और सकारात्मक बना लिया था कि वह जिस समय चाहें, जिस विचार या संकल्प पर और जितनी देर चाहें, स्थिर रह सकती थीं.

बारिश के कारण आज दुकानों में कम नजर आये लोग

Uttarakhand Lockdown : चिकित्सकों को डमी में दिया जायेगा प्रशिक्षण

कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया ओडिशा विधानसभा का कर्मचारी, क्वारंटाइन हुआ पूरा स्टाफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -