यहां अब घर बैठे ही करा सकेंगे शादी का पंजीकरण
यहां अब घर बैठे ही करा सकेंगे शादी का पंजीकरण
Share:

कानपुर : अब आप घर बैठे ही अपनी शादी का पंजीकरण करा सकते हैं। अब बायोमैट्रिक के लिए सब-रजिस्ट्रार के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन के समय आधार कार्ड नंबर डालने से वर और वधू का बायोमैट्रिक हो जाएगा। इसके बाद आप घर पर ही रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकाल सकेंगे।

अब हुआ आसान इतने रूपये लगेंगे 

पूर्व में उत्तर प्रदेश हिन्दू विवाह रजिस्ट्रीकरण नियमावली 1973 के नियम दो के तहत विवाह का पंजीकरण होता था। परन्तु अब प्रदेश सरकार ने सभी धर्म के लिए इसे अनिवार्य कर दिया है। इसलिए अब विवाह पंजीकरण नियमावली के तहत पंजीकरण होता है। प्रदेश सरकार ने पंजीकरण कराना बहुत आसान कर दिया है। आधार कार्ड आधारित आवेदन से आप घर बैठे अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सब रजिस्ट्रार कि माने तो igrsup.gov.in पर आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद वर और वधू दोनों के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके बाद 20 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आधार कार्ड लगाने के कारण सॉफ्टवेयर वर और वधू दोनों का बायोमैट्रिक ले लेगा। कुछ दिन बाद आप पंजीकरण का ऑनलाइन प्रिंट निकाल सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे जहां पर पति का निवास हो या जहां विवाह हुआ हो वहां रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के समय लड़के की उम्र 21 और लड़की की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

आपको खुश कर देंगी देश की यह तीन बड़ी खबरें

अब दिल की बीमारी होगी कम पैसों में ठीक

इस घटना से आप भी जान जायेंगे की आज भी इंसानियत जिंदा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -