जानिए...स्मार्टफोन को बनाने वाला इंसान कितनी देर करता है मोबाइल का इस्तेमाल?

आज के वक़्त में हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जो बिना स्मार्टफोन (Smartphone) के अपने घर से बाहर जाता होगा। हर काम और मनोरंजन के लिए हम अपने मोबाइल फोन पर आश्रित होते जा रहे है लेकिन क्या आपको बता है कि जिसने स्मार्टफोन का निर्माण किया, वो इसे कितना इस्तेमाल करता है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेल फोन या मोबाइल फोन के इन्वेन्टर (Inventor of Cell Phone), मार्टिन कूपर (Martin Cooper) एक दिन में कितनी देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। 

जिसने बनाया दुनिया का पहला Mobile वो केवल इतनी देर करता है इसे यूज!: बता दें कि जिस इंसान ने 1973 में मोबाइल फोन का निर्माण किया था, वो आज के वक़्त में, एक दिन में कितनी देर उसका उपयोग करता है। दुनिया के पहले सेलफोन को बनाने वाले मार्टिन कूपर (Martin Cooper) इस समय 93 साल के हैं और हाल ही में उन्होंने मीडिया के साथ एक इंटरव्यू किया। इस साक्षत्कार के बीच मार्टिन कूपर ने खुद यह एक्सेप्ट किया कि वो 24 घंटों में 5 प्रतिशत से भी कम वक़्त  अपने स्मार्टफोन पर बिताते हैं। 

स्मार्टफोन यूजर्स को Martin Cooper ने दी ये सलाह: मीडिया के साथ इंटरव्यू के बीच मार्टिन कूपर (Martin Cooper) को जब होस्ट, Jayne McCubbin ने बोला कि वो दिन में पांच घंटों के लिए अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते है, तो मार्टिन कूपर चौंक गए। उन्होंने Jayne McCubbin से कहा, 'गेट अ लाइफ!' और फिर हंसने लगे। मार्टिन कूपर ने साक्षत्कार के माध्यम से भी स्मार्टफोन यूजर्स को यह सलाह दी है कि उन्हें फोन का इस्तेमाल बहुत ही कम करना चाहिए और वर्चुअल जिंदगी को छोड़कर असल जिंदगी को खुलकर जीना चाहिए। उन्हें लगता है कि स्मार्टफोन का जितना इस्तेमाल होता है उससे बहुत कम इस्तेमाल होना चाहिए और इससे अलग भी एक विश्व है। 

खबरों का कहना है कि मार्टिन कूपर (Martin Cooper) ने 3 अप्रैल, 1973 को दुनिया का पहला सेलफोन कॉल मिलाया था और इस मोबाइल को बनाने के लिए मार्टिन को केवल तीन माह लग गए थे। ये फोन, Motorola DynaTAC 8000X मोटोरोला के कई कर्मचारियों ने मिलकर बनाया था और खबरों की मानें तो इस प्रोडक्ट में कंपनी ने तब $100 मिलियन निवेश किए।

 OMG! अब फ्री में मिल रहा है iPhone का ये मॉडल, जानिए कैसे...?

OnePlus Nord 2T के बाद भारत में अपनी पहचान बनाने आ रहा है ये नया स्मार्टफोन

सावधान! कहीं आपको भी तो नहीं आ रहा Facebook की तरफ से बार बार मेल, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -