सावधान! कहीं आपको भी तो नहीं आ रहा Facebook की तरफ से बार बार मेल, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

इंटरनेट का उपयोग हर दिन तेज गति से बढ़ता जाता है, साथ में ऑनलाइन स्कैम के कई केस भी सुनने के लिए मिलने लगे है। हाल ही में केस आई रिपोर्ट में पता लगा है कि जीमेल (Gmail) और हॉटमेल (Hotmail) यूजर्स के पास एक खतरनाक मेल भी भेजे जा रहे है जो उनके लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित होने वाला है। ये मेल भेज तो स्कैमर रहे हैं लेकिन देखने में ऐसा लग रहा है कि ये मेल 'फेसबुक' (Facebook) से आया है। ये फ्रॉड ईमेल यूजर्स के आवश्यक डिटेल्स चुराने के उद्देश्य से भेजा जा रहा है और बहुत शातिर तरह से ये प्लान एक्जीक्यूट भी किया जाने लगा है।। 

फेसबुक के नाम से आ रहे हैं फर्जी मेल: मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि Trustwave के साइबर-सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने इस बारें में बोला है कि Hotmail, Gmail Outlook आदि के यूजर्स के पास एक फर्जी मेल भी भेजे जा रहे है इसमें लिखा है कि उनका Facebook अकाउंट डिलीट होने वाला है। मेल में एक लिंक भी शामिल है और मेल में लिखा है कि दिए गए लिंक पर क्लिक करके फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखा जाने वाला है। 

फेक मेल में क्या-क्या लिखा है: लोगों के पास स्कैमर्स जो मेल भी सेंड किए जा रहे है, वो 'फेसबुक सपोर्ट टीम' के नाम से आने लगा है। इस मेल में लिखा है, 'आपका पेज डिलीट होने वाला है क्योंकि हमारे कम्यूनिटी स्टैन्डर्ड्स का उल्लंघन हुआ है। आने वाले 48 घंटों में अगर हमारे पास आपकी तरफ से कोई रिस्पॉन्स नहीं आया तो आपका पेज अपने आप डिलीट कर दिया जाएगा।

फेसबुक डिटेल्स चुराई जा रही हैं: मेल में दिए जा चुके है 'अपील' बटन पर जैसे ही यूजर क्लिक कर रहा है, उनको एक फेसबुक पेज पर लेकर जाया जाता है, जहां किसी 'अधिकारी' से चैट करते समय यूजर से नाम, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और कभी-कभी तो टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन कोड भी मांगा जाता है। इस तरह हैकर आप से फेसबुक के नाम पर तमाम निजी इन्फॉर्मेशन हासिल कर लेते है। 

स्कैम का नतीजा: बता दें कि जानकारी लेकर आप न सिर्फ अपने खुद के फेसबुक अकाउंट का एक्सेस खो सकते है, साथ ही, आपके पासवर्ड्स रीयूज करके हैकर उसका गलत लाभ भी उठाने वाला है। आपके घर के पते और फोन नंबर से हैकर आसानी से आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच सकता है जो और भी ज्यादा नुकसानदायक होने वाला है। 

इस तरह रहें सुरक्षित: खबरों का कहना है कि जैसे ही इस स्कैम को रिपोर्ट कर दी गई है, इससे जुड़े फेक फेसबुक पेज हटा दिए गए लेकिन खतरा अब तक नहीं टला है। इस स्कैम से बचे रहनेके लिए इस तरह के किसी भी मेल को गंभीरता से न लें, जिनसे मतलब नहीं है उन मेल्स का जवाब न दें और अनजान लिंक्स पर बिलकुल भी क्लिक न करें। ऑनलाइन स्कैम्स आजकल बहुत बढ़ रहे हैं और इनसे बचने के लिए सतर्क रहना बहुत आवश्यक है।

अब किसी को भी नहीं होगी आपके ऑनलाइन होने की भनक

Airtel के इस प्लान के रिचार्ज से मिलेगी पूरे साल की छुट्टी

दमदार बैटरी और फीचर्स के साथ Nokia लॉन्च करने जा रहा है नया Tablet

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -