जानिए, हरे चने की स्वादिष्ट बर्फी के बारे में
जानिए, हरे चने की स्वादिष्ट बर्फी के बारे में
Share:

आजतक आपने कई तरह की बर्फी खायी होगी, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हरे चने की बर्फी के बारे में जो खाने में बढ़ी ही स्वादिष्ट और लजीज है. इसे बनाना भी बड़ा ही आसान है, हरे चने की बर्फी बनाने के लिए बस आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

1 कप हरे चने, 3/4 कप मावा, 3/4 कप पाउडर चीनी, 2-3 टेबल स्पून देशी घी, 8-10 काजू, 8-10 बादाम, 4 छोटी इलायची.

बनाने की विधि-

सबसे पहले आप हरे चने को धो कर छलनी में रख दीजिए, फिर पानी सूखने पर हल्के दरदरे पीस कर पेस्ट बना लीजिए, अब काजू और बादाम को पतला-पतला काट लीजिए और इलायची को छील कर बारीक कूट लीजिए. इसके बाद कड़ाही गरम कीजिए और उसमें घी डालकर मेल्ट होने दीजिए, फिर चने का पेस्ट कड़ाही में डालिए और लगातार चलाते हुए चने का हल्का सा कलर चेन्ज होने, यानी कि डार्क कलर होने तक भूनें पर एक बात का ख्याल रखें कि पेस्ट कढ़ाई से नहीं चिपके, अब भुने चने के पेस्ट को प्याले में निकाल कर रख लीजिए.

अब आप दूसरी तरफ मावे को क्रम्बल कर कड़ाही में डालिये और लगातार चलाते रहिए, यह तब तक कीजिए जब तक मेवे में से घी ना निकलने लगे, मावा भूनने के बाद कड़ाही को गैस से उतार लीजिये और मेवे को ठंडा होने दे. इसके बाद चने का पेस्ट और चीनी का पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए और आधे बाद कटे काजू-बादाम और इलायची पाउडर भी डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

फिर किसी प्लेट या ट्रे में उसके चारों ओर घी लगा दीजिए और बर्फी के मिश्रण को प्लेट में डालकर एक जैसा करके 1/2 इंच की मोटाई में जमा दीजिए, फिर बर्फी के ऊपर बचे हुये काजू बादाम डालकर चम्मच से दबा दीजिए, बर्फी को जमाने के लिये ठंडी जगह पर रखिए बर्फी जमने के बाद अपने मन पंसद टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये. इस तरह बनकर तैयार है हरे चने की बर्फी.

ये भी पढ़े

जानिए, राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक डिश के बारे में

बनाएं इस दिवाली ये खास बालूशाही मिठाई

इस दिवाली बनाये ये स्वादिष्ट गुझिया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -