जानिए क्यों ट्रेन के पीछे लिखा होता है X, चौंका देंगी वजह
जानिए क्यों ट्रेन के पीछे लिखा होता है X, चौंका देंगी वजह
Share:

हम सभी ने बचपन से लेकर अब तक कई बार ट्रेन से यात्रा की होगी और कर भी रहे हैं. अतः इस यात्रा के दौरान आपने ट्रेन के बाहर और अंदर कई तरह के साइन भी देखे होंगे, जिनमें प्रमुख है ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे एक्स का निशान होना. वहीं सभी के मन में सवाल यह भी अत है कि आखिर ऐसा क्यों होता है ?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत में चलने वाली पैसेंजर ट्रेन के पीछ सफेद या पीले रंग से यह निशान बना हुआ होता है और यह निशान सभी सवारी गाड़ियों के अंत में होना जरुरी होता है. जानकारी के मुताबिक़, यह नियम भारतीय रेलवे द्वारा बनाया है और इसके साथ ही आपने यह भी देखा होगा कि कई ट्रेनों पर एलवी भी लिखा हुआ होता है और इसके साथ ही ट्रेनों के पीछे लाल रंग की लाइट भी ब्लिंक करती है.

जानकारी के मुताबिक, ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एलवी लिखने का मतलब लास्ट व्हीकल होता है और यह एलवी हमेशा एक्स के निशान के साथ ही लिखा जाता है. खास बात यह है कि हर ट्रेन के पीछे एक्स का साइन कर्मचारियों को यह संकेत देता रहता है कि ट्रेन का यह आखिरी डिब्बा है और अगर किसी ट्रेन के पीछे यह निशान ना हो तो इसका अर्थ यह होता है कि ट्रेन आपातकालीन स्थिति में है. मतलब कि यह कुछ गड़बड़ है. 

इस नए चैलेंज में डूबा सोशल मीडिया, जानिए कैसे पूरा होगा टास्क ?

Irctc को अश्लील विज्ञापन की शिकायत करने वाला ही हो गया ट्रोल, बन गए मिम्स

यहां आसान नहीं है छात्रों का सफर, इस काम के बिना ग्रेजुएट होना मुश्किल

इस नए चैलेंज में डूबा सोशल मीडिया, जानिए कैसे पूरा होगा टास्क ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -