जानिए, अंडे खाने के क्या-क्या फायदे है
जानिए, अंडे खाने के क्या-क्या फायदे है
Share:

कई लोग अंडे खाना पसंद करते है लेकिन क्या आप जानते है अंडे खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते है अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि अंडे खाना सेहत के लिए कितने फायदेमंद है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप हर रोज अंडे खाये क्योकि अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. दरअसल अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है. इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं.

साथ ही जिन लोगों को वजन बढ़ाना है तो उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए. जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है. आप अंडे के जरिये आँखों की रौशनी भी बड़ा सकते है क्योकि अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है. साथ ही कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेश‍ियों को मजबूती देता है. रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं.

अंडे की मदद से याददश्त भी बड़ा सकते है क्योकि अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यही नहीं अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड अच्‍छा बनाते हैं.

ये भी पढ़े

शकरकंद और आलू के स्वादिष्ट पकौड़े

सर्दियों की खुशियां बढ़ाये इस लाजवाब सूप के साथ

इस तरह झटपट तैयार करें ये स्वादिष्ट सलाद

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -