जानें, क्या है इस साल महिला दिवस की थीम
जानें, क्या है इस साल महिला दिवस की थीम
Share:

नई दिल्ली: विश्व में हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है, इस दिवस को मनाने का मुख्य कारण महिलाओं को उनके अधिकार दिलवाना है. इस दिन दुनिया की महान महिलाओं को याद किया जाता है, जिन्होंने अपने कर्मो से समूचे विश्व पर अपने व्यक्तित्व की छाप छोड़ी है. इस दिवस पर हर साल एक थीम भी निर्धारित की जाती है.

इस साल की थीम रखी गईं है  #PressforProgress. यह थीम महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति आवाज़ उठाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है. इस थीम की घोषणा होते ही सोशल मीडिया पर इसको प्रतिक्रिया मिलना शुरू हो गई है. गौरतलब है कि, पिछले साल 'वूमेन इन द चेंजिंग वर्ल्ड ऑफ़ वर्क: प्लेनेट 50-50 बाय 2030 ' की थीम रखी गईं थी. जिसमे 2030 तक लैंगिक असमानता को ख़त्म करने के लिए रखी गईं थी.    

आपको बता दें कि, इस दिवस की शुरुआत 1908 में हुई थी, जब 15000 महिलाओं ने न्यूयॉर्क सिटी में वोटिंग अधिकारों की मांग के लिए, काम के घंटे कम करने के लिए और बेहतर वेतन मिलने के लिए मार्च निकाला था. एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी की घोषणा के अनुसार 1909 में यूनाइटेड स्टेट्स में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाया गया था. 1910 में क्लारा जेटकिन नमक महिला ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा. शुरुआत में यह दिवस कई अलग-अलग तारीखों को मनाया गया, लेकिन 1913 में इसके लिए 8 मार्च का दिन निश्चित कर दिया गया. 

भारतीय संस्कृति के परिप्रेक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

'वुमेंस डे' पर ढोंग क्यों?

सऊदी में महिलाओं को मिली, बड़ी आज़ादी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -