KISS DAY: चुंबन से होते हैं शरीर को ये अनोखे फायदे
KISS DAY: चुंबन से होते हैं शरीर को ये अनोखे फायदे
Share:

हर साल वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है। ऐसे में वेलेंटाइन वीक में आखिरी दिन वेलेंटाइन डे होता है और उससे एक दिन पहले मनाया जाता है किस डे। किस डे के दिन लोग अपने पार्टनर को चुंबन देते हैं, हालाँकि यह चुंबन कई फायदों से भरा होता है और आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि चुंबन करने से क्या फायदे होते हैं।

इम्यूनिटी का बढ़ना- आपको बता दें कि किस करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है। जी दरअसल साल 2014 में Microbiome Journal पर प्रकाशित एक स्टडी ने किसिंग की महत्वपूर्णता पर प्रकाश डाला है। जी हाँ और इस शोध के मुताबिक माउथ टू माउथ किस करने से दोनों पार्टनर्स का स्लाइवा एक-दूसरे में ट्रांसफर करता है। वहीं इस स्लाइवा में कुछ नये कीटाणुओं की हल्की मात्रा हो सकती है, जिसके संपर्क में आने पर आपका इम्यून सिस्टम उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनानी शुरू कर देता है और भविष्य में आपके उस कीटाणु से बीमार होने का खतरा कम कर देता है।

तनाव व चिंता में कमी- आप सभी को बता दें कि चिंता व तनाव के पीछे कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन की भूमिका होती है। हालाँकि चूमना, गले लगाना या प्यार का इजहार करने जैसे प्यार दिखाने वाले संचार से आपके दिमाग में कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। इसी के साथ ही किसिंग से दिमाग में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है, जो कि आपकी चिंता व तनाव में कमी का कारण बन सकता है।


हाई ब्लड प्रेशर में कमी- जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं उनके लिए चुंबन बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल 'किसिंग: एवरिथिंग यू एवर वांटेड टू नो अबाउट वन ऑफ लाइफ स्वीटेस्ट प्लेजर' की लेखक व किसिंग एक्सपर्ट Andrea Demirjian के मुताबिक किस करने से आपकी हृदय गति इस तरीके से बढ़ती है कि उससे आपकी रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और रक्त प्रवाह बेहतर बनता है।

पीरियड्स क्रैंप से राहत- चूमने के कारण रक्त वाहिकाओं के चौड़े होने पर शरीर में ब्लड फ्लो सुधर जाता है। इस वजह से महिलाओं को पीरियड्स क्रैंप से राहत मिल जाती है और फील-गुड हॉर्मोन में बढ़ोतरी होती है।

कोलेस्ट्रॉल में कमी- किस करने से दिल की बीमारियों व स्ट्रोक के खतरे से राहत मिल सकती है। 

इज़राइल सरकार यूक्रेन से राजनयिकों को निकालने के लिए तैयार

बधाई दो देखकर रो पड़ा ट्रांसजेंडर, कही ये बात

'बेवफा हुआ पति'! वेलेंटाइन वीक में हुआ अवैध संबंध का खुलासा, डॉक्टर पत्नी ने मचाया जमकर हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -