देश की पहली महिला आईपीएस अफसर बन चुकी है किरण बेदी, जानिए जीवन के कुछ अहम किस्से
देश की पहली महिला आईपीएस अफसर बन चुकी है किरण बेदी, जानिए जीवन के कुछ अहम किस्से
Share:

आज डॉ. किरण बेदी का जन्मदिन है. डॉ. किरण बेदी भारतीय पुलिस सेवा की प्रथम वरिष्ठ महिला अधिकारी है. उन्होंने सफलतापूर्वक अपने पुलिस महिला अधिकारी के कार्यकाल में कई सुधारवादी प्रोजेक्टस को अंजाम देकर भारतीय पुलिस की नई पहचान बनाने में उनका बहुत बड़ा हाथ है. आज ही के दिन 9 जून 1949 को अमृतसर में पंजाबी परिवार में उनका जन्म हुआ था. उनके पिता का नाम प्रकाश लाल पेशावरिया और माता का नाम प्रेम लता है. उनकी तीन बहनों के नाम शशि, रीता और अनु हैं. किरण बेदी और उनकी बहनों को बचपन से ही टेनिस खेलने का बहुत शौक था. ‘पेशावर सिस्टर्स’ के नाम से मशहूर हुईं किरण बेदी और उनकी बहनों ने टेनिस में नेशनल लेवल की कई प्रतियोगिताओं में अपना हुनर दिखाया था.

किरण बेदी ने शुरूआती पढ़ाई अमृतसर से की है. कॉलेज के दौरान वह एनसीसी से भी जुड़ी रहीं. साल 1968 में अमृतसर से ही उन्होंने ग्रेजुएशन (बीए ऑनर्स इन इंग्लिश) कंप्लीट की. उसी साल उन्हें एनसीसी कैडेट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. 1970 में उन्होंने चंडीगढ़ से पॉलिटिकल साइंस से मास्टर्स डिग्री हासिल की. वह कुछ समय के लिए अमृतसर के खालसा कॉलेज की लेक्चरर भी रहीं. साल 1972 में वह देश की पहली महिला आईपीएस अफसर चुनी गईं. 27 नवम्बर 2007 को उन्होंने स्वेच्छा से पुलिस सेवा से रिटायरमेंट ले लिया.

वहीं, किरण बेदी लोककल्याण कार्यक्रमों से भी जुड़ी रही है. उन्होंने नशा मुक्ति तथा पुनर्वास, महिला साक्षरता तथा अन्य सामाजिक सरोकारों के लिए किए गए कार्यो में बढ़ चढ़कर भाग लिया. वर्ष 2011 को किरण बेदी समाजसेवी अन्ना हजारे के साथ लोकपाल आंदोलन से जुड़ी. उन्होंने इस आंदोलन की रूपरेखा बनाने में अपना योगदान दिया. बता दें की किरण बेदी को अपने सराहनीय सामाजिक कार्यो के लिए यूनाइटेड नेशन्स अवॉर्ड, रेमन मैग्सेस अवॉर्ड तथा भारत के राष्ट्रपति की तरफ से प्रेसीडेन्टस गेलेन्ट्री अवॉर्ड सहित क ई राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके है.  

भोपाल में आज से खुलेंगे बाजार, रहेंगे ये नियम

रश्मि देसाई ने अपने भाई को इस अंदाज में किया विश

आज से बाबा महाकाल के दर्शन हुए शुरु, नियमों का करना होगा पालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -