आज से बाबा महाकाल के दर्शन हुए शुरु, नियमों का करना होगा पालन
आज से बाबा महाकाल के दर्शन हुए शुरु, नियमों का करना होगा पालन
Share:

उज्जैन : कोरोना के चलते मंदिर के पट भी बंद थे. लेकिन अब धीरे-धीरे नई गाइडलाइन के साथ मंदिरों को खोला जा रहा है. वहीं, ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में 79 दिनों के बाद आज सुबह भक्तों का प्रवेश शुरू हुआ. सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक भक्तों को भगवान महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे. मंदिर में प्रवेश से पहले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है. दर्शनार्थियों को सैनिटाइज भी किया जा रहा है. मंदिर प्रशासन ने महाकाल दर्शन करने के लिए मोबाइल ऐप, टोल फ्री नंबर तथा मंदिर के काउंटर पर एडवांस बुकिंग कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. महाकाल मंदिर के अलावा काल भैरव मंदिर भी खोला गया है. उज्जैन में शेष मंदिर 15 जून या उसके बाद खुलेंगे. मंदिरों के अलावा दो मस्जिदों और गुरुद्वारे सहित एक चर्च को खोलने की भी सहमति बनी है.

दरअसल, महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था के तहत दर्शनार्थियों को गेट नंबर एक से प्रवेश दिया जा रहा है. श्रद्धालु फैसिलिटी सेंटर, टनल के रास्ते गेट नंबर 6 से मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं. दर्शनार्थी यहां से कार्तिकेय मंडपम से होते हुए गणेश मंडपम में प्रवेश कर रहे हैं. गर्भगृह में दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद रहेगा. दर्शन के बाद श्रद्धालु नंदी हॉल की रैंप से होते हुए ओंकारेश्वर मंदिर के पास से होते हुए मंदिर के बाहर निकल रहे हैं. भक्तों को परिसर के अंदर अन्य मंदिरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई है. मंदिर प्रशासन ने 2800 भक्तों को दर्शन कराने की योजना बनाई हुई है.

जानकारी के लिए बता दें की अग्रिम बुकिंग के लिए जो ऐप तैयार किए गए है, उसने रविवार रात 8.30 बजे से काम करना शुरू किया. विलंब से ऐप शुरू होने के वजह से दर्शनार्थी परेशान होते रहे. मंदिर समिति द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 18002331008 भी ऐप शुरू नहीं होने के वजह से काम नहीं कर रहा था. मंदिर प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया रविवार रात 10 बजे तक 500 से अधिक भक्तों ने दर्शन के लिए अग्रिम बुकिंग करा ली थी. चूंकि ऐप देर शाम चालू हुआ, इसलिए कॉल सेंटर रात 12 बजे तक काम करेगा.

भोपाल में आज से खुलेंगे मॉल और होटल लेकिन, बंद रहेंगे धार्मिक स्थल

इंदौर में मिले 36 नए कोरोना संक्रमित, 62 मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

इंदौर : शॉपिंग मॉल और होटल रहेंगे बंद, आज लिया जा सकता है खोलने पर फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -