सन 1966  में राष्ट्रीय जूनियर टेनिस चैंपियन का खिताब हासिल करने वाली किरण बेदी विकास ब्यूरो का थीं हिस्सा
सन 1966 में राष्ट्रीय जूनियर टेनिस चैंपियन का खिताब हासिल करने वाली किरण बेदी विकास ब्यूरो का थीं हिस्सा
Share:

किरण बेदी एक भारतीय राजनीतिज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता, सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी और टेनिस खिलाड़ी हैं, जो 28 मई 2016 से 16 फरवरी, 2021 तक पुडुचेरी के 24वें उपराज्यपाल थी। वह भारतीय पुलिस सेवा में अधिकारी बनने वाली पहली भारतीय महिला हैं और उन्होंने 1972 में अपनी सेवा शुरू की। 2007 में पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने से पहले वह 35 वर्षों तक सेवा में रहीं।

किरण बेदी को 1966 में राष्ट्रीय जूनियर टेनिस चैंपियन का ताज पहनाया गया था। 1965 और 1978 के बीच, उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय चैंपियनशिप में कई खिताब जीते। आईपीएस में शामिल होने के बाद, बेदी ने दिल्ली, गोवा, चंडीगढ़ और मिजोरम में सेवा की। उन्होंने दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में एक सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के रूप में अपना करियर शुरू किया, और 1979 में राष्ट्रपति पुलिस पदक जीता। इसके बाद, वह पश्चिमी दिल्ली चली गईं, जहाँ उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कमी लाई। इसके बाद, एक यातायात पुलिस अधिकारी के रूप में, उन्होंने 1982 में दिल्ली में एशियाई खेलों और गोवा में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक 1983 के लिए यातायात व्यवस्था का निरीक्षण किया। उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त के रूप में, उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ एक अभियान शुरू किया, जो नवज्योति दिल्ली पुलिस फाउंडेशन (2007 में नवज्योति इंडिया फाउंडेशन का नाम बदलकर) में विकसित हुआ।

मई 1993 में, बेदी को दिल्ली कारागार में महानिरीक्षक (IG) के रूप में तैनात किया गया था। उसने तिहाड़ जेल में कई सुधार किए, जिसने दुनिया भर में प्रशंसा प्राप्त की और 1994 में रेमन मैगसेसे पुरस्कार जीता। 2003 में, बेदी संयुक्त राष्ट्र में संयुक्त राष्ट्र पुलिस और पुलिस सलाहकार के प्रमुख के रूप में नियुक्त होने वाली पहली भारतीय और पहली महिला बनीं। सामाजिक सक्रियता और लेखन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने 2007 में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कई किताबें लिखी हैं, और इंडिया विजन फाउंडेशन चलाती हैं। 2008-11 के दौरान, उन्होंने एक कोर्ट शो आप की कचहरी की मेजबानी की। वह 2011 के भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थीं, और जनवरी 2015 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं। उन्होंने पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में असफल चुनाव लड़ा।

सांसद नवनीत राणा ने फर्जी कागज़ातों से बनवा रखा था जाति प्रमाणपत्र, हाई कोर्ट ने किया ख़ारिज

पाकिस्तान: सिंधु नदी में गिरी यात्री वैन, एक ही परिवार के 16 लोगों की मौत

पीएम मोदी से हुई मुलाकात पर बोले उद्धव- मैं प्रधानमंत्री से मिला हूं नवाज शरीफ से नहीं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -