अफगानिस्तान में भूकंप में मरने वालों की संख्या 83 हुई
अफगानिस्तान में भूकंप में मरने वालों की संख्या 83 हुई
Share:

काबुल : अफगानिस्तान में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है। मीडिया र्पिोट में मंगलवार को यह जानकारी मिली। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.5 मापी गई। भूकंप का केंद्र हिंदुकुश पर्वत श्रृंखलाथी। भूकंप में 300 लोग घायल हो चुके हैं और 4,000 के करीब घर तबाह हुए हैं। नंगरहार प्रांत के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि भूकंप में 83 लोग मारे गए हैं, जिनमें 12 स्कूली छात्राएं शामिल हैं।

मृतकों की संख्या में इजाफा होने की आशंका है, क्योंकि दूरदराज के क्षेत्रों में भूकंप के कारण भूस्खलन हो गया है और दूरसंचार सेवाएं स्थगित हो गई हैं, जिसके चलते उन जगहों पर प्रवेश मुश्किल है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पीड़ितों के परिजनों के साथ संवेदना व्यक्त की है। राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट द्वारा जारी बयान में कहा गया, गनी ने पीड़ितों को आपातकालीन सहायता प्रदान करने के लिए एक आकलन समिति गठित की है।

इस भूकंप को अफगानिस्तान के अब तक के इतिहास में सबसे विनाशकारी माना जा रहा है। भारत, संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान और पाकिस्तान के समक्ष सहायता प्रस्ताव रखा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गनी से फोन पर संपर्क कर भूकंप के कारण हुई जान-माल की हानि के लिए संवेदना व्यक्त की और साथ ही भूकंप से प्रभावित इलाकों में मदद का आश्वासन भी दिया। जानकारी  के अनुसार, अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) ने मंगलवार को भूकंप प्रभावित लोगों के लिए सहायता वितरण पर चर्चा के लिए एक बैठक की।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -