6 वर्षीय बच्चे का किया अगवा, पुलिस ने ऐसे ढूंढ निकाला किडनैपर
6 वर्षीय बच्चे का किया अगवा, पुलिस ने ऐसे ढूंढ निकाला किडनैपर
Share:

नोएडा: नोएडा से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ पुलिस ने बच्चे के अपहरण के मामले में 30 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि व्यक्ति ने मोबाइल वॉलेट पर UPI के जरिए फिरौती ली थी। ऐसे में पुलिस ने उस तक पहुंचने के लिए डिजिटल सबूतों का उपयोग किया। पुलिस ने 6 वर्षीय बच्चे को बरामद कर परिजनों को सौंप दिया है।  पुलिस डिप्टी कमिश्नर (मध्य नोएडा) अनिल कुमार यादव ने बताया कि 22 जून को बच्चा फेज 2 में नया बांस गांव से अपहरण किया गया था। अपहरणकर्ता उसे गुरुग्राम ले गया। तत्पश्चात, परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तहकीकात आरम्भ की थी। तत्पश्चात, अपहरणकर्ता ने परिजनों से 30000 रुपये की फिरौती की मांग की थी। 

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे के पिता एक छोटा सा भोजनालय चलाते हैं। किडनैपर्स ने फिरौती के लिए जब बच्चे के पिता को फोन किया, तो उसने पुलिस को जानकारी न देने के लिए कहा था। किडनैपर्स ने परिजनों से दो किस्तों में 30 हजार रुपये की मांग की थी। साथ ही इन पैसों को फोन पे के माध्यम से भेजने के लिए कहा था। पुलिस ने बताया, बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और अपराधी तक पहुंचने के लिए जांच टीम ने घरवालों को फिरौती की रकम का भुगतान करने के लिए कहा। पुलिस की बात मानते हुए परिजनों ने किडनैपर्स के कहने पर पहले 20 हजार रुपये ट्रांसफर किए तथा इसके बाद 10 हजार रुपये स्थानन्तरित किए। 

फिरौती की रकम मिलने के बाद किडनैपर्स बच्चे को NSEZ मेट्रो स्टेशन के पास छोड़कर भाग गया। फिर उसने नोएडा के एक जनसेवा केंद्र से पैसे निकाले। उधर, पुलिस ने किडनैपर्स का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस तथा अन्य मैनुअल इनपुट का उपयोग किया। पुलिस तहकीकात के चलते उस जन सेवा केंद्र पर पहुंची, जहां किडनैपर्स ने पैसे निकाले थे। पुलिस ने जन सेवा केंद्र में लगे CCTV से किडनैपर्स की तस्वीर भी निकाल ली। बच्चे को सुरक्षित पाने के बाद पुलिस ने किडनैपर्स को गिरफ्तार करने के लिए कार्रवाई तेज की। पुलिस ने बताया कि रविवार को उसकी लोकेशन बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर मिली। यहां पुलिस की टीमें सादे कपड़ों में पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को अपराधी को गिरफ्तार करने में उसकी टी शर्ट से काफी सहायता मिली। इस टी शर्ट में लिखा था, 'RESPECT'। यह वही टी शर्ट थी, जो CCTV फुटेज से मेल खा रही थी। 

पुलिस ने किडनैपर्स की पहचान वरुण के तौर पर की, वह मूल रूप से हरदोई जिले का रहने वाला है तथा वर्तमान में नोएडा के नया बांस गांव में ही रहता है। पुलिस ने कहा कि अपराधी 2017 से आपराधिक गतिविधियों में सम्मिलित रहा है। वह पहले मोटरसाइकिल चोरी में सम्मिलित रहा है। उसके खिलाफ अपहरण का एक ऐसा ही मामला 2021 में गुरुग्राम में दर्ज किया गया था। पुलिस ने बताया कि अपराधी के पास से 30,000 रुपये की फिरौती की रकम बरामद कर ली गई है तथा उसका मोबाइल फोन बरामद कर लिया गया है। अपराधी को स्थानीय अदालत में पेश किया गया तथा उसे न्यायिक गिरफ्त में भेज दिया गया है। 

फ्लाइट में पैसेंजर ने फिर की गंदी हरकत, विमान में ही कर दिया शौच और पेशाब

भोपाल पहुंचे PM मोदी, 5 वंदे भारत ट्रैन को दिखाएंगे हरी झंडी

मशहूर यूट्यूबर देवराज पटेल का निधन, CM बघेल ने जताया दुख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -