आज से आरम्भ हुआ खरमास, जरूर पढ़े यह कथा
आज से आरम्भ हुआ खरमास, जरूर पढ़े यह कथा
Share:

आज यानी 15 दिसंबर 2020 को सूर्य अपनी राशि बदल रहे हैं। ऐसे में आज से खरमास आरम्भ हो रहा है। आप सभी को बता दें कि आज सूर्य धनु राशि में आ रहा है और जब तक सूर्य मकर राशि में संक्रमित नहीं होते तब तक किसी भी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। इसी वजह से आज से शुभ काम नहीं होंगे। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं खरमास की कथा जो इस महीने में सभी को पढ़नी या सुननी चाहिए।


खरमास: पौराणिक ग्रंथों में खरमास की कथा के अनुसार भगवान सूर्यदेव सात घोड़ों के रथ पर सवार होकर लगातार ब्रह्मांड की परिक्रमा करते रहते हैं। उन्हें कहीं पर भी रूकने की इजाजत नहीं है। मान्यता के अनुसार उनके रूकते ही जन-जीवन भी ठहर जाएगा। लेकिन जो घोड़े उनके रथ में जुड़े होते हैं वे लगातार चलने और विश्राम न मिलने के कारण भूख-प्यास से बहुत थक जाते हैं।

उनकी इस दयनीय दशा को देखकर सूर्यदेव का मन भी द्रवित हो गया। वे उन्हें एक तालाब के किनारे ले गए, लेकिन उन्हें तभी यह ध्यान आया कि अगर रथ रूका तो अनर्थ हो जाएगा। लेकिन घोड़ों का सौभाग्य कहिए कि तालाब के किनारे दो खर मौजूद थे। भगवान सूर्यदेव घोड़ों को पानी पीने और विश्राम देने के लिए छोड़े देते हैं और खर अर्थात गधों को अपने रथ में जोत देते हैं।

अब घोड़ा-घोड़ा होता है और गधा-गधा, रथ की गति धीमी हो जाती है फिर भी जैसे-तैसे एक मास का चक्र पूरा होता है तब तक घोड़ों को विश्राम भी मिल चुका होता है, इस तरह यह क्रम चलता रहता है और हर सौर वर्ष में एक सौर खर मास कहलाता है।

कमलनाथ ने दिए इस्तीफे के संकेत, कहा- मैं कुछ आराम करने के लिए तैयार हूं

राशन डीलर की मार्जिन मनी की दलील पर दिल्ली हाई कोर्ट ने माँगा जवाब

पीएम मोदी ने किया हाईब्रीड रिन्यूएबल पार्क का शिलान्यास, बोले- इसमें 1.5 लाख करोड़ का निवेश होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -