खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह लांडा की जमीन जब्त, पंजाब में NIA का बड़ा एक्शन
खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह लांडा की जमीन जब्त, पंजाब में NIA का बड़ा एक्शन
Share:

चंडीगढ़: आज शुक्रवार (25 अगस्त) को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पंजाब के तरनतारन क्षेत्र में खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह लांडा की जमीन जब्त कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब में खालिस्तानी तत्वों पर यह बड़ी कार्रवाई है। इससे कुछ महीने पहले NIA ने कनाडा स्थित आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ 'लांडा' की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 15 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी, जो पंजाब में एक आतंकी मामले में वांछित है।

NIA ने हाल ही में तरनतारन के मूल निवासी संधू के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, जिसके बारे में माना जाता है कि वह वर्तमान में एडमॉन्टन, अल्बर्टा, कनाडा में रह रहा है। संधू 2022 में मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर हुए ग्रेनेड हमले के सिलसिले में वांछित है। NIA ने 2022 में जांच शुरू की जब यह स्पष्ट हो गया कि आतंकवादी समूह और विदेशी-आधारित आतंकवादी घटक लक्षित हत्याओं और हिंसक अपराधों को अंजाम देने के लिए देश के उत्तरी राज्यों में सक्रिय संगठित अपराध गिरोहों के प्रमुखों और सदस्यों के साथ सहयोग कर रहे थे।

बता दें कि, NIA ने पिछले साल 20 अगस्त को लांडा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 120बी, 121, 121ए और देश के विभिन्न हिस्सों में गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के लिए गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA), 1967 की धारा 17, 18, 18-बी और 38 के तहत मामला दर्ज किया था। लांडा, जो लगभग 30 वर्ष का है, तरनतारन जिले के हरिके पत्तन गांव का रहने वाला है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उसके खिलाफ पहली कार्रवाई दस साल से भी पहले आर्म्स एक्ट के तहत हुई थी। इस वर्ष से पहले ही उस पर हत्या के प्रयास, हत्या और मादक पदार्थों की तस्करी सहित 18 आपराधिक अपराधों का आरोप लगाया गया था।

तरनतारन जिला वह जगह है, जहां लांडा का सबसे ज्यादा प्रभाव है. इसके अतिरिक्त, फिरोजपुर और अमृतसर ग्रामीण में भी उनकी कुछ शक्ति है। उन पर आरोप है कि वह 2017 में कनाडा गए थे, जहां उनकी पत्नी रहती थी। रिपोर्टों के अनुसार, लांडा 2016 और 2020 के बीच निष्क्रिय था। लांडा को अमृतसर में एक सब-इंस्पेक्टर की कार के नीचे आईईडी लगाने के साथ-साथ मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी हमले में भी मुख्य साजिशकर्ता के रूप में देखा जा रहा है। मामले में ताजा अपडेट के मुताबिक, पंजाब के तरनतारन इलाके में उनकी जमीन जब्त कर ली गई है। 

'किसी मुसलमान को बंगाल का डिप्टी सीएम बनाएं ममता..', कांग्रेस नेता कौस्तव बागची की मांग

'आपने तो डोकलाम विवाद के समय चीनी राजदूत के साथ गुपचुप खाना खाया था..' , राहुल गांधी के आरोप पर भाजपा का करारा पलटवार

जबलपुर में बहनों ने बाँधी CM शिवराज को राखी, भावुक हुए मुख्यमंत्री बोले - 'मेरी जान भले ही चली जाए, लेकिन...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -