किसान-पुत्र से लेकर यूपी के डिप्टी सीएम तक, बेहद दिलचस्प रहा है केशव प्रसाद मौर्या का सफर
किसान-पुत्र से लेकर यूपी के डिप्टी सीएम तक, बेहद दिलचस्प रहा है केशव प्रसाद मौर्या का सफर
Share:

लखनऊ: केशव प्रसाद मौर्य, जिनका जन्म 7 मई 1969 को हुआ था, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। 8 अप्रैल 2016 को चैत्र के पहले दिन, केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश का भारतीय जनता पार्टी का प्रमुख नियुक्त किया गया था। 1969 में इलाहाबाद से सटे कौशाम्बी जिले के सिराथू में जन्मे मौर्य ने इलाहाबाद में हिंदू साहित्य सम्मेलन में हिंदी साहित्य का अध्ययन किया।

मौर्य की मां गृहिणी हैं, जबकि उनके पिता किसान थे, जिनका सिराथू नगर में चाय का कारोबार था। सुमित्रा देवी, कमलेश कुमारी, और आशा देवी उनकी तीन बहनें हैं, और सुख लाल और राजेंद्र कुमार उनके दो भाई हैं। छोटी उम्र से, मौर्य आरएसएस और वीएचपी-बजरंग दल में शामिल थे, जो नगर कार्यवाह और वीएचपी प्रांत संगठन मंत्री जैसी भूमिकाओं में काम कर रहे थे। वह राम जन्मभूमि और गोरक्षा (गौ रक्षा) आंदोलनों के प्रबल सदस्य भी थे। मौर्य ने किसान मोर्चा और पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ दोनों के लिए भाजपा के क्षेत्रीय (काशी) समन्वयक के रूप में कार्य किया है।

2002 और 2007 में जीतने के अपने प्रयासों में विफल होने के बावजूद, वह 2012 में अपने तीसरे प्रयास में सफल रहे, जब वे सिराथू तहसील से पार्टी के पहले विधायक बने। 18 मार्च 2017 को, उन्हें उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्ष 2012 में सिराथू तहसील से भाजपा के पहले विधायक बने। ढाई साल बाद वे भाजपा से फूलपुर से सांसद बने। उन्हें लोक निर्माण विभाग, खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर और सार्वजनिक उद्यम विभाग के मंत्रालय मिले।

'मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगा दो..', कांग्रेस सांसद शशि थरूर की मांग

बिहार में बवाल के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे पंडित धीरेन्द्र शास्त्री, दिया निमंत्रण

पुणे के ऑटो ड्राइवर को 'सर तन से जुदा' की धमकी, कसूर- The Kerala Story देखने वालों से नहीं ले रहे थे किराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -