'एक संख्या जनसँख्या वृद्धि को ही लक्ष्य मानती है..', आखिर किस तरफ था केशव मौर्य का इशारा ?
'एक संख्या जनसँख्या वृद्धि को ही लक्ष्य मानती है..', आखिर किस तरफ था केशव मौर्य का इशारा ?
Share:

लखनऊ: जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी तेजी से बढ़ रही है। विश्व में कई ऐसे देश हैं जहां की जनसंख्या घट रही है। यह एक चुनौती है। केवल कानून पेश करना ही इसका निराकरण नहीं है। उन्होंने कहा कि एक संख्या, जनसंख्या वृद्धि को ही लक्ष्य मानती है। मौर्य ने आगे कहा कि ये मुद्दा ऐसा है जिसपर सबको मिलकर काम करने की जरूरत है। इससे पहले सीएम योगी ने भी बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की थी। 

बता दें कि गत वर्ष अगस्त के महीने में उत्तर प्रदेश स्टेट लॉ कमीशन ने जनसंख्या नियंत्रण नीति को लेकर एक मसौदा सीएम योगी को सौंपा था और अब प्रतीक्षा है कि इस जनसंख्या नियंत्रण नीति को राज्य में आखिर कब लागू किया जाएगा। यूपी स्टेट लॉ कमीशन के उस समय के चेयरमैन न्यायमूर्ति ए एन मित्तल ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर एक मसौदा तैयार किया था। इस ड्राफ्ट में कई अहम बातें कही गईं थी। जिसमें ये स्पष्ट तौर पर कहा गया है, कि जिनके 2 से अधिक बच्चे होंगे उन्हें सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी और जो सरकारी नौकरी में होंगे उन्हें पदोन्नति नहीं मिलेगी।

बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने भी बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, मगर जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए। सीएम योगी ने कहा था कि 'हम सभी जानते हैं कि विगत पांच वर्षों से पूरे देश में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, एक निश्चित पैमाने पर जनसंख्या, समाज की उपलब्धि भी है, मगर यह उपलब्धि तभी है, जब समाज स्वस्थ व आरोग्यता की स्थिति को हासिल कर सके।'

अब इस राज्य का बदलेगा नाम! पूर्व CM ने दिया बड़ा बयान

गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, गहलोत-पायलट को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

PM मोदी के बाद झारखंड को लेकर सिंधिया ने किए ये बड़े ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -