बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी है केसर
बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी है केसर
Share:

तेज खुशबू वाला केसर हर किसी के लिए लाभकारी होता है. वहीं बच्चों पर इसका असर अच्छा ख़ासा देखा जाता है. यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता. इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों और मिठाईयों में किया जाता है. केसरिया रंग का केसर गर्म पानी में डालने पर गहरे पीले रंग का हो जाता है. लेकिन बच्चों के लिए ये काफी लाभकारी है जिससे उनकी कई परेशानी दूर होती है. जानिए इसके लाभ के बारे में. 

* चिकित्सा गुणों से प्रचुर केसर ऐंठन दूर करता है. गर्भावस्था में इसको लेने से ऐंठन और पेट दर्द में आराम मिलता है. साथ ही यह पाचन-प्रणाली को सुधारने के अलावा गर्भवती महिला की भूख की वृद्धि भी करता है.

* बदहजमी, पेट-दर्द, पेट में मरोड़, गैस, एसिडिटी आदि हाजमे से संबंधित शिकायतों से राहत दिलाने में काफी मदद करता है. यह हमारी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है.

* महिलाओं की कई शिकायतें जैसे मासिक चक्र में अनियमिता, गर्भाशय की सूजन, मासिक चक्र के समय दर्द होने जैसी समस्याओं में केसर का सेवन करने से आराम मिलता है.

* नवजात को बिमारियों से बचाने के लिए मां के दूध में केसर मिलाकर उसके नाक और माथे पर मलने से लाभ होता है. केसर, जायफल और लौंग का लेप बनाकर नवजात की छाती और पीठ पर लगाने से फायदा होता है.

ये आदतें कर देती हैं आपकी किडनी को ख़राब, तुरंत बदलें

कुछ इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना रनिंग स्टैमिना, जानें दौड़ने के सही तरीके

पेट की चर्बी कम करेगा पार्श्वकोणासन, जानें क्या हैं लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -