+

हेल्दी हेयर्स के लिए फायदेमंद हैं Keratin फ़ूड

हेल्दी हेयर्स के लिए फायदेमंद हैं Keratin फ़ूड

बालों के लिए कई ट्रीटमेंट होते हैं जिससे बाल सुंदर बनते हैं. लेकिन इसी के साथ आपके बाल मजबूत भी होने चाहिए. इसके लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. बता दें, बालों के लिए जरुरी पोषक तत्वों में से एक है केराटिन. केराटिन प्रोटीन का एक प्रकार है जो आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों की बाहरी परत को बनाता है. केरातिन आपके बालों को मजबूत बनाता है और पोषण भी देता है. केराटिन की आपूर्ति के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो केराटिन के उत्पादन में मदद करते हैं. जानिए इन के बारे में. 

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको अमीनो एसिड मिलता है जो कि शरीर में केराटिन के उत्पादन में मदद करता है. खाद्य पदार्थ जैसे चिकन, दूध, अंडा, दही, नट्स, दाल, बीन्स आदि प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ
अमीनो एसिड के मेटाबॉलिज्म के लिए बायोटिन की जरुरत होती है जिससे केराटिन के उत्पादन में मदद मिलती है. बालों को मजबूत बनाने के लिए बायोटिन जरुरी होता है. खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, गौभी, नट्स, मशरुम्स, संपूर्ण अनाज आदि बायोटिन युक्त है.

विटामिन A युक्त खाद्य पदार्थ
केराटिन के संश्लेषण में विटामिन ए आवश्यक होता है. इसलिए बालों को केराटिन की आपूर्ति के लिए विटामिन ए की सही मात्रा का सेवन करें. शकरकंद, कद्दू, गाजर, केल, पालक आदि विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं.

विटामिन C युक्त खाद्य पदार्थ
पौधों से प्राप्त होने वाले प्रोटीन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है. इसलिए सही मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें ताकि आपके बालों को केराटिन मिल सके. विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों में स्प्राउट्स, ब्रोकली, मिर्च, केल, पपीता, अंगूर, अमरूद, अनानास, संतरा, नींबू और स्ट्रॉबेरी आदि शामिल हैं. 

जैतून के तेल के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

बरसात में बालों से दूर रखें डैंड्रफ, फॉलो करें टिप्स