बरसात में बालों से दूर रखें डैंड्रफ, फॉलो करें टिप्स
बरसात में बालों से दूर रखें डैंड्रफ, फॉलो करें टिप्स
Share:

बारिश के मौसम में बाल चिपचिपे और डैंड्रफ वाले भी हो जाते हैं जिससे आपको थोड़ी शर्मिंदगी भी होती है. सभी चाहते है कि उनके बाल स्वस्थ रहे और उनकी सेहत अच्छी बनी रहे. लेकिन ये डैंड्रफ आपके लुक को ख़राब कर देता है. बता दें, डैंड्रफ की वजह से बालों की जड़ों में कमजोरी आने लगती है और सिर में खुजली होने लगती हैं. अगर आप चाहते हैं बारिश में भी बाल स्वस्थ रहे तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके जो आपके काम आ सकते हैं. 

* बालो के डैंड्रफ को दूर करने में चुकन्दर का उपयोग भी बहुत ही फायदेमंद है. चुकन्दर को पीसकर उबाल ले ठंडा कर इस पानी से बालो को धोये. यह उपाय बालो को पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है. यह प्रयोग सप्ताह में एक बार में किया जा सकता है.

* सेब के छिलके और बीजों को निकालकर अच्छे से पीस ले, अब इसको गुनगुने पानी में मिलाकर इस पानी से बालो को धो ले. ऐसा करने से यह समस्या को दूर किया जा सकता है. सेब में पाए जाने वाले तत्व बालो से डैंड्रफ को दूर करने में सहयक होते है.

* निम्बू के छिलके का चूर्ण, आंवले का चूर्ण दोनों को मिलाकर मिश्रण बना ले. अब इसे जड़ में लगाये. 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे अपनी से धो ले इससे भी डैंड्रफ के समस्या को दूर किया जा सकता है.

* एक चम्मच मेहँदी पाउडर, एक चम्मच निम्बू का रस व एक अंडे को लेकर अच्छे से फेंट ले. अब इस मिश्रण को बालो की जड़ में लगाये. आधे घंटे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले. यह उपाय बालो में जमी डैंड्रफ को भी साफ़ कर देते है. 

* 2 चम्मच बेसन में शहद को मिलाकर बालो की जड़ में लगाये, इसे आधे घंटे तक रखने के बाद बाल धो ले. इसको करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही बालो को पोषण मिलेगा.

क्या आप जानते हैं मेहंदी लगाने के लाभ!

बारिश में नहीं होंगे बाल फ्रीज़ी, अपनाएं होम रेमेडी

बच्चों के घुंघराले बालों को ना होने दें ड्राई, ऐसे दें देखभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -