यह अकेला इंसान है जिसके सीने में धड़क रहे है दो दिल
यह अकेला इंसान है जिसके सीने में धड़क रहे है दो दिल
Share:

केरल: केरल में एक ऐसा इंसान भी मौजूद है जिसके सीने में दो दिल धड़क रहे है. शायद यह एक ही ऐसा शख्स होगा जिसके सीने में दो दिल है, जिसमे से एक महिला का है. बता दे कि इस व्यक्ति के दिल ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके बाद डॉक्टरों ने दिल का दुर्लभ प्रत्यारोपण किया और पुराने दिल को नए दिल से बदलने की बजाय दोनों दिलों को एक-दूसरे से जोड़ दिया. डॉक्टरों ने दोनों दिल को इसलिए जोड़ा है क्योकि दोनों दिल मिलकर आसानी से काम कर सके. यह दुर्लभ प्रत्यारोपण केरल के कोवइ मेडिकल सेंटर एंड हॉस्पिटल के कार्डियोथोरसिस सर्जन डॅा. प्रशांत वैद्यनाथ ने किया है.

ट्रांसप्लांट करने वाले सर्जन डॅा. प्रशांत वैद्यनाथ ने कहा कि जांच में हमने पाया कि मरीज का दिल सिर्फ 10 फीसदी ही काम कर रहा था. इस वजह से उसके फेफड़ों पर दबाव पड़ रहा था. ऐसी स्थिति में नया दिल अकसर फेल हो जाता है क्योंकि वह प्रेशर नहीं झेल पाता है. इसलिए हमने दोनों दिलों को जोड़ दिया ताकि दोनों लोड शेयर कर सके.

डॉक्टर ने जानकारी दी कि जब उक्त व्यक्ति का हृदय प्रत्यारोपण किया जाना था उस समय समान उम्र की ब्रेन डेड महिला को अस्पताल में लाया गया था, जिसका हार्ट इस व्यक्ति से मैच कर रहा था. यह पूरी सर्जरी मूल हार्ट की धड़कनों को रोके बिना की गई. जिसको हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया उस व्यक्ति के बारे में कहा गया है कि मरीज एक संतुलित व्यक्ति होगा पर महिलाओं वाले क्रोमोसोम होने के कारण जेनेटिक तौर पर आकर्षक साबित होगा. इसमें सबसे खास बात यह है कि एक ही इंसान के अंदर दो दिल लगाए गए है, जिसमे से एक महिला का है.

हार्ट अटैक के खतरे से बचाती है छाछ

कैंसर से बचने के लिए नियमित रूप से करे दाल का सेवन

कोलेस्ट्रॉल का प्रॉब्लम हो तो इन बातो का रखे ध्यान

महिला के कपडे उतार करता था चैकअप, डॉक्टर की Live पिटाई का VIDEO वायरल

हरियाणा में मेडिकल कॉलेज के पीजी कोर्स की नए सिरे से काउंसलिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -