केरल को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा, सरकारी  योजनाएं हो सकती है बंद
केरल को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा, सरकारी योजनाएं हो सकती है बंद
Share:

केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि राज्य वित्तीय संकट में है क्योंकि उसे जीएसटी क्षतिपूर्ति में 12,000 करोड़ रुपये नहीं मिले हैं।
"इस साल लगभग 7,000 करोड़ रुपये के राजस्व घाटे के अनुदान में कमी से राज्य की वित्तीय स्थिति को गंभीर रूप से नुकसान हुआ है, और जीएसटी मुआवजे के निलंबन के कारण लगभग 12,000 करोड़ रुपये का नुकसान भी हुआ है। इसके अलावा, वित्त मंत्रालय ने बजट से बाहर उधार लेने की आड़ में मनमाने ढंग से राज्य की निवल उधार सीमाओं को लगभग 4000 करोड़ रुपये तक कम कर दिया है। कुल मिलाकर, राज्य सरकार को चालू वित्त वर्ष में बजट वित्तपोषण के लिए उपलब्ध वित्तीय संसाधनों में 23,000 करोड़ रुपये की कमी का सामना करना पड़ेगा, "बालगोपा ने 22 जुलाई को अपने पत्र में कहा।

केरल के वित्त मंत्री ने सीतारमण से कहा कि वित्तीय संकट गरीबों के लिए आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसे कल्याणकारी कार्यक्रमों को जारी रखने के लिए खतरा पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक केंद्र राज्य के सामने आने वाली वास्तविकता को पहचानता नहीं है, विशेष रूप से कोविड महामारी के बाद, सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रणाली की सुरक्षा जिसे राज्य ने पिछले कई दशकों में निर्माण के लिए इतनी मेहनत से संघर्ष किया है, खतरे में पड़ जाएगा।

"राज्य सरकारों की वित्तीय देनदारियों की संरचना पिछले 25 वर्षों के दौरान नाटकीय रूप से बदल गई है। केंद्र की कुल राज्य देनदारियों का अनुपात 2005 में 15.8 प्रतिशत से अधिक से घटकर 2020 में 3 प्रतिशत हो गया है। केरल इस प्रवृत्ति से अछूता नहीं है। कुल देयताओं के प्रतिशत के रूप में केन्द्र से केरल राज्य को बकाया ऋण और अग्रिम वर्ष 2005 में 124 प्रतिशत से घटकर आज 33 प्रतिशत रह गए हैं। उन्होंने कहा।  केरल के वित्त मंत्री ने आगे कहा कि घोषित लक्ष्य राज्यों के लिए शुद्ध उधार की सीमा तय करना था, लेकिन संविधान के अनुच्छेद 293 (3) का दोहन उनकी स्वतंत्रता और वित्तीय स्वायत्तता को कमजोर करने के लिए किया जा रहा था।

भारत 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर: गोयल

रुपया 14 पैसे बढ़कर अमरीकी डालर के मुकाबले 79.76 रुपये पर बंद हुआ

ब्रिटिश पाउंड में हो रही है लगातार गिरावट, यूरोप के देश चिंतित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -