नवजात को दूध पिलाते वक़्त रहें सावधान! केरल में बच्चे की मौत, माँ ने बड़े बेटे सहित की ख़ुदकुशी
नवजात को दूध पिलाते वक़्त रहें सावधान! केरल में बच्चे की मौत, माँ ने बड़े बेटे सहित की ख़ुदकुशी
Share:

कोच्ची: केरल में एक हृदयविदारक घटना प्रकाश में आई है। यहां इडुक्की जिले के उप्पुथरा में 28 दिन के नवजात बच्चे की मां का दूध पीने के दौरान दम घुटने की वजह से जान चली गई। इस घटना से व्यथित होकर महिला ने अपने अपने 7 वर्षीय बेटे के साथ कुएं में कूदकर ख़ुदकुशी कर ली। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, महिला और उसके बेटे का शव कुएं से बरामद कर लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महिला के 28 दिनी शिशु की स्तनपान करने से मौत हो गई। डॉक्टरों के अनुसार, नवजात की मौत दम घुटने के कारण हुई है। यह घटना बुधवार की बताई जा रही है। इस घटना से महिला इतना व्यथित हो गई कि उसने आत्मघाती कदम उठाते हुए अपने बड़े बेटे (7 साल) के साथ कुएं में कूदकर जीवनलीला ख़त्म कर ली। महिला कैथप्पल की निवासी थी। 

पुलिस के मुताबिक, दोनों का शव गुरुवार सुबह 6 बजे कुएं से बरामद कर लिया गया है। रिश्तेदारों ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि नवजात बच्चे की मौत के बाद से महिला सदमे में थी। बुधवार शाम को शिशु के अंतिम संस्कार के बाद से ही परिजन उस पर नजर रखे हुए थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार सुबह जब परिवार चर्च के लिए निकला, तो महिला ने बड़े बच्चे के साथ यह आत्मघाती कदम उठाया।

नवजात को दूध पिलाते वक़्त बरतें ये सावधानी:-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नवजात को दूध पिलाने के दौरान बेहद सावधानी बरतना आवश्यक है। जब मां बच्चे को दूध पिलाती है, तो सावधानी न बरतने पर बच्चे की जान भी जा सकती है। दरअसल, कई दफा दूध बच्चे की खाने की नली में जाने की जगह सांस की नली में चला जाता है। इस नली को डॉक्टरी भाषा में ट्रैकिया कहते हैं। सांस की नली से दूध फेफड़ों में चला जाता है और दम घुटने से बच्चे की जान तक जा सकती है। इसलिए हमेशा सही पोजीशन में बच्चे को स्तनपान कराएं। 

 

पाकिस्तान और 'कांग्रेस' की भाषा एक जैसी क्यों हैं?

'अमृतपाल सिंह जैसे कई आएंगे, पाकिस्तान करता है इस्तेमाल..', पूर्व खालिस्तानी नेता जसवंत ठेकेदार का दावा

स्वरा भास्कर की शादी में पहुंचे राहुल गांधी, लोग बोले- टुकड़े टुकड़े गैंग वाले आ गए...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -