'केजरीवाल को CM पद से हटाया जाए..', गिरफ़्तारी के बाद दिल्ली निवासी ने हाई कोर्ट में लगाई जनहित याचिका
'केजरीवाल को CM पद से हटाया जाए..', गिरफ़्तारी के बाद दिल्ली निवासी ने हाई कोर्ट में लगाई जनहित याचिका
Share:

नई दिल्ली: शराब घोटाले के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी के बाद, दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है, जिसमें उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई है। दिल्ली निवासी सुरजीत सिंह यादव द्वारा दायर याचिका में तर्क दिया गया है कि चूंकि केजरीवाल वित्तीय घोटाले में फंसे हैं, इसलिए उन्हें सार्वजनिक पद संभालने से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए। खुद को एक किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताने वाले यादव ने जनहित याचिका में दलील दी है कि केजरीवाल का कार्यकाल कानूनी प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है, जिससे संभावित रूप से राज्य में संवैधानिक व्यवस्था चरमरा सकती है।

शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने केजरीवाल को उनके आवास से गिरफ्तार किया था। बाद में उन्हें राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां ईडी ने दावा किया कि केजरीवाल ने दिल्ली शराब नीति घोटाले में मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ता के रूप में केंद्रीय भूमिका निभाई। अभियोजन पक्ष ने अपराध की आय का उपयोग करने और नीति तैयार करने में केजरीवाल की प्रत्यक्ष भागीदारी पर जोर देते हुए 10 दिन की रिमांड की मांग की।

अदालत को सूचित किया गया कि शराब नीति ने रिश्वतखोरी को बढ़ावा दिया, जिसमें विजय नायर आम आदमी पार्टी और के कविता के नेतृत्व वाले साउथ कार्टेल के बीच बिचौलिए के रूप में काम कर रहे थे। ईडी ने खुलासा किया कि केजरीवाल ने कथित तौर पर साउथ ग्रुप से जुड़े कुछ व्यक्तियों से 100 करोड़ रुपये की मांग की और शराब नीति पर सहयोग पर चर्चा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से कविता से मुलाकात की। एजेंसी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि न केवल अपराध की आय 100 करोड़ रुपये थी, बल्कि रिश्वत देने वालों द्वारा अर्जित मुनाफा भी अपराध की आय थी।

ख़त्म हुआ सस्पेंस, ओडिशा में अकेले चुनाव लड़ेगी भाजपा, BJD के साथ नहीं बनी बात

भूटान का सर्वोच्च सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बने पीएम मोदी, बोले- ये 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान

अमेरिका में 25 मार्च से शुरू हो रही राम मंदिर रथ यात्रा, 60 दिनों में करेगी 851 मंदिरों का दौरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -