केसीआर ने केंद्र पर प्रतिगामी कृषि नीतियों का आरोप लगाया
केसीआर ने केंद्र पर प्रतिगामी कृषि नीतियों का आरोप लगाया
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर ने मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी मीडिया बयान के अनुसार आगामी खरीफ मौसम के लिए उर्वरकों और बीजों की उपलब्धता के साथ-साथ दलित बंधु के निष्पादन का आकलन करने के लिए मंगलवार को प्रगति भवन में एक समीक्षा बैठक की।

चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने केंद्र की प्रतिगामी कृषि नीतियों से नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नीतियां देश के कृषि विकास को दबा रही हैं, जो अपनी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में खेती पर निर्भर करती हैं। मुख्यमंत्री ने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि केंद्र की अव्यवस्थित नीतियां किसानों को खेती जारी रखने से रोक रही हैं और परिणामस्वरूप, देश में कृषि उत्पादन को कम कर रही हैं।

उन् होंने कर्मचारियों को दलित बंधु निधियों को चिन्हित प्राप् तकर्ताओं को वितरित करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री को सीएमओ सचिव राहुल बोज्जा ने जानकारी दी कि यह योजना पहले ही 25,000 लाभार्थियों तक पहुंच चुकी है और औसतन 400 लोगों को इसका लाभ मिला है।

पिछले कुछ दिनों से लोग रोजाना इस पर्क का लाभ उठा रहे हैं.जून में खरीफ का सीजन शुरू होने के साथ ही मुख्यमंत्री ने किसानों को धान की जगह कपास, मिर्च, लाल चने, तरबूज और अन्य वैकल्पिक फसलों की रोपाई करने की सलाह दी.

उन्होंने यह भी कहा कि अंधाधुंध उर्वरक के उपयोग से बचा जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि अधिकारी किसानों को वैज्ञानिक उर्वरक अनुप्रयोग विधियों के बारे में शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि कीटनाशकों और उर्वरकों का अत्यधिक उपयोग मिट्टी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, और उन्होंने वर्षों से एकल फसलों की बार-बार खेती करने पर चिंता व्यक्त की, जो मिट्टी के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही थी। उन्होंने कहा कि मिट्टी की गुणवत्ता की रक्षा के लिए वैकल्पिक फसलों को अपनाना समय की मांग है, और उन्होंने अधिकारियों से इस क्षेत्र में भी रणनीतिबनाने के लिए कहा।

स्वास्थ्य मेले में बड़ा मलहरा को मिली डिजिटल एक्स-रे मशीन की सौगात

कभी बढ़ते-कभी घटते कोरोना मामलों ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में फिर बढ़े 65% केस

प्रधानमंत्री मोदी कल लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार देंगे

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -