शराब घोटाले में गिरफ़्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कविता, भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप
शराब घोटाले में गिरफ़्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कविता, भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप
Share:

हैदराबाद : भारत राष्ट्र समिति (BRS) एमएलसी के कविता ने सोमवार को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति अनियमितताओं से संबंधित मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। कविता को ईडी की टीम ने शुक्रवार को हैदराबाद में गिरफ्तार किया और बाद में दिल्ली लाया गया। दिन भर की पूछताछ के बाद उसके आवास पर छापेमारी के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले 16 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट ने कविता को 23 मार्च, 2024 तक हिरासत में भेज दिया था। के कविता को कई मीडियाकर्मियों, वकीलों और पार्टी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में भारी सुरक्षा के बीच अदालत कक्ष में पेश किया गया था।

वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम चौधरी, अधिवक्ता नितेश राणा के साथ, के कविता की ओर से अदालत में पेश हुए। मामले में आरोपी के कविता की ओर से वकील वजीह शफीक, अनुज तिवारी और दीपक नागर भी पेश हुए। हालांकि, विशेष ईडी वकील जोहेब हुसैन और विशेष लोक अभियोजक नवीन कुमार मट्टा प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश हुए। चौधरी ने दलील दी कि यह गिरफ्तारी सत्ता का खुला दुरुपयोग है. उन्होंने स्पष्ट रूप से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया है, जिसने हमारी रक्षा की है।' उन्होंने आगे कहा कि कानून के मुताबिक उनकी गिरफ्तारी पर 19 मार्च तक रोक है। 

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई स्पष्ट रूप से द्वेष और बुरे इरादे दिखाती है। यह मुद्दा सुप्रीम कोर्ट के सामने आने के बावजूद कि क्या याचिकाकर्ता के मोबाइल फोन जब्त किए जा सकते हैं, यह दर्शाता है कि इससे उनके गोपनीयता अधिकारों का उल्लंघन हो सकता है, अधिकारियों ने फिर भी 15 मार्च, 2024 को तलाशी जारी रखी। हालाँकि, ED ने तर्क दिया कि यह एक स्वीकृत स्थिति है कि उनके पक्ष में कोई लिखित अंतरिम आदेश नहीं है। हमने जो बयान दिया था वह यह था कि हम समन जारी करने से पहले 10 दिन का समय देंगे। यदि कोई दंडात्मक कार्रवाई न करने की प्रार्थना है, और जब तक कोई स्पष्ट आदेश न हो, आप अंतरिम आदेश नहीं मान सकते। पक्षों के बीच इस बात पर कोई विवाद नहीं है कि यह वचन कभी नहीं दिया गया था कि याचिकाकर्ता के खिलाफ कोई जबरदस्ती नहीं की जाएगी।

गिरफ्तारी आदेश में, संबंधित ईडी जांच अधिकारी ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि कल्वाकुंतला कविता, पत्नी डीआर अनिल कुमार, हैदराबाद, तेलंगाना -500034 में रहती हैं, धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (2003 का 15) के प्रावधानों के तहत दंडनीय अपराध की दोषी हैं।" ED ने कहा कि "अब, इसलिए, धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (2003 का 915) की धारा 19 की उपधारा (1) के तहत मुझे प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, मैंने 15.03 2024 को शाम 05.20 बजे उक्त कल्वाकुंतला कविता को गिरफ्तार किया। और उन्हें गिरफ्तारी के आधार के बारे में सूचित कर दिया गया है। गिरफ्तारी के आधार की एक प्रति (14 पृष्ठों वाली) उन्हें दे दी गई है।"

यह कार्रवाई ईडी द्वारा तेलंगाना के पूर्व सीएम और बीआरएस प्रमुख के.चंद्रशेखर राव की 45 वर्षीय बेटी को समन जारी करने के लगभग दो महीने बाद हुई है। पिछले साल इस मामले में उनसे तीन बार पूछताछ की गई थी और केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत उनका बयान दर्ज किया था। BRS एमएलसी ने अतीत में कहा है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और आरोप लगाया है कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ईडी का "उपयोग" कर रही है क्योंकि भाजपा तेलंगाना में "पिछले दरवाजे से प्रवेश" हासिल नहीं कर सकती है। इससे पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो ने भी इस मामले में कविता से पूछताछ की थी। मनी लॉन्ड्रिंग का ईडी मामला सीबीआई की एफआईआर के संज्ञान में दर्ज किया गया था।

ईडी के अनुसार, हैदराबाद स्थित व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई, जिन्हें इस मामले में पिछले साल गिरफ्तार किया गया था, "भारी रिश्वत के भुगतान और साउथ ग्रुप के सबसे बड़े कार्टेल के गठन से जुड़े पूरे घोटाले में प्रमुख व्यक्तियों में से एक है।" जांच एजेंसी ने कहा कि पिल्लई अपने सहयोगियों के साथ कथित तौर पर साउथ ग्रुप और आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता के बीच राजनीतिक समझ को क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों के साथ समन्वय कर रहा था। ईडी ने मामले में अपनी पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है. एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज किए गए सीबीआई मामले का संज्ञान लेते हुए प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उसने अब तक इस मामले में लगभग 200 तलाशी अभियान चलाए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि जुलाई में दायर दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी, जिसमें प्रथम दृष्टया जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, लेनदेन व्यवसाय नियम (टीओबीआर) -1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम -2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम -2010 का उल्लंघन दिखाया गया था। ED और CBI ने आरोप लगाया था कि उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं, लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया, लाइसेंस शुल्क माफ कर दिया गया या कम कर दिया गया और सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना एल-1 लाइसेंस बढ़ाया गया। जांच एजेंसियों ने कहा कि लाभार्थियों ने आरोपी अधिकारियों को "अवैध" लाभ पहुंचाया और जांच से बचने के लिए उनके खाते की किताबों में गलत प्रविष्टियां कीं।

कोलकाता में गिरी 5 मंजिला बिल्डिंग, CM ममता बनर्जी ने किया मुआवजे का ऐलान

सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानिए नया भाव

होली शूट के दौरान बेहोश होकर नीचे गिरी ऐश्वर्या, अब ऐसी है हालत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -