पूर्णिमा : आज घर के बाहर लाल कपड़े में बाँध दे यह चीज़, धन से भर जाएगी तिजोरी
पूर्णिमा : आज घर के बाहर लाल कपड़े में बाँध दे यह चीज़, धन से भर जाएगी तिजोरी
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि हिन्‍दू धर्म में पौष पूर्णिमा का खास महत्‍व होता हैं और इस दिन के बाद से ही माघ माह की शुरुआत के साथ ही स्‍नान का शुभारंभ भी होता है. कहते हैं पौष पूर्णिमा के दिन व्रत करने और पवित्र नदियों में स्‍नान करने से मोक्ष की प्राप्‍ति हो जाती है. आप सभी को बता दें कि साल 2019 में पौष पूर्णिमा 21 जनवरी को यानी आज है. ऐसे में पौष पूर्णिमा 20 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 19 मिनट पर शुरू हो गई थी लेकिन उदया तिथि के कारण पौष पूर्णिमा का स्‍नान 21 जनवरी को थी इसी कारण आज पौष पूर्णिमा मनाई जा रही है. कहते हैं इस दिन देवी माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अपने मुख्य दरवाजे पर हल्दी का छिड़काव करना चाहिए और मुख्य दरवाजे पर ताजे आम के पत्ते के तोरण बांध देना चाहिए.

इसी के साथ हल्दी और कुमकुम को मिला कर देवी माँ लक्ष्मी के पग अपने घर के मुख्य दरवाजे पर बना लेना चाहिए और देवी माँ लक्ष्मी के पग ऐसे बनाए कि लगे वो आपके घर में प्रवेश कर रही हैं. इसी के साथ माँ लक्ष्मी के तस्वीर अपने घर में स्थापित करे और इसके बाद 11 कौड़ियाँ या फिर गोमती चक्र लेकर और इनके ऊपर हल्दी से तिलक कर ले. अब अगर आपके पास कौड़ियाँ नहीं हैं तो आप 11 सिक्के माँ लक्ष्मी से क्षमा मांगकर उनके सामने रख दे और उसे लाल कपड़े में बांधकर अपने तिजोरी में रख दे.

इसके बाद पुर्णिमा को एक-एक कौड़ियाँ निकालकर उनका हल्दी से तिलक कर लें और माँ लक्ष्मी के सामने उन्हें रख दें. कहते हैं अगर आप ऐसा करेंगे तो आप अमीर बन सकते हैं और आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.

अगर आपके हाथ में झुकी हुई है यह रेखा तो पागल हो सकते हैं आप!

चंद्रग्रहण में इस समय लगेगा सूतक काल, भूलकर भी ना करें यह काम

21 जनवरी को है माता शाकंभरी जयंती, कहते हैं हरियाली की देवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -