कस्तूरबा गाँधी की पुण्यतिथि पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया नमन

By iti mishra
Feb 22 2021 11:12 AM
कस्तूरबा गाँधी की पुण्यतिथि पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया नमन

भोपाल: आज यानि 22 फरवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की धर्मपत्नी श्रीमती कस्तूरबा गाँधी जी की पुण्यतिथि मनाई जा रही है। इस अवसर पर प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर उन्हें नमन किया है।

आप देख सकते हैं उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कस्तूरबा गाँधी को नमन किया है। नमन करते हुए उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, 'भारत में 'बा' के नाम से विख्यात, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की धर्मपत्नी श्रीमती कस्तूरबा गाँधी जी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। जहां भारत के स्वाधीनता आन्दोलन में उनका महत्वपूर्ण योगदान हमेशा याद किया जाएगा।'

श्रीमती कस्तूरबा गांधी के बारे में बात करें तो वह एक कड़क स्वभाव की महिला थीं। इसी के साथ उन्होंने अनुशासन को महत्वपूर्ण बताया था। उन्हें अनुशासन बहुत प्रिय था। उनसे महात्मा गांधी कभी भी ऊंची आवाज में बात नहीं करते थे। आप सभी को बता दें साल 1922 में स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ते हुए महात्मा गांधी जब जेल गए थे तब स्वाधीनता संग्राम में महिलाओं को शामिल करने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए कस्तूरबा गांधी ने आंदोलन चलाया था। वह इस आंदोलन में सफल भी हुई थी। कस्तूरबा गांधी ‘बा’ का निधन 22 फरवरी 1944 में दिल का दौरा पड़ने से हो गया था।

ईंधन के बढ़ते दामों पर राहुल का तंज, कहा- आपकी जेब खाली करके 'मित्रों' को दे रही मोदी सरकार

आज से शुरू होगा मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र, 2 मार्च को आएगा बजट

पश्चिम बंगाल में पेट्रोल और डीजल का टैक्स घटा, जानिए क्या है आज के रेट