सबसे महंगे मसाले की खेती कर रहे है कश्मीरी किसान, जानिए अहमियत
सबसे महंगे मसाले की खेती कर रहे है कश्मीरी किसान, जानिए अहमियत
Share:

कश्मीर की घाटी की प्रकृति की प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रशंसा की जाती है, यह उच्च गुणवत्ता वाले केसर, क्रोकस के फूल से निकला एक मसाला के लिए भी प्रसिद्ध है। दुनिया के सबसे महंगे मसाले की मांग में गिरावट पिछले कुछ वर्षों में कई कारकों के कारण और अब COVID-19 के कारण देखी गई है। लोग सर्दी के मौसम के आगमन को देखते हुए पहले सूर्योदय के साथ क्रोकस फूल चुनने में व्यस्त हैं।

खेती एक पारिवारिक व्यवसाय के रूप में रहती है क्योंकि हजारों लोग भगवा धागे को भोर के समय के साथ इकट्ठा करते हैं। यह माना जाता है कि मध्य एशिया के प्रवासियों ने पहली शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास कश्मीर में केसर की खेती की शुरुआत की, और यह अब तेजी से बढ़ी है। उच्च मूल्य मूल्य के साथ कश्मीर घाटी का उत्पादन विश्व में सबसे अच्छा माना जाता है। ग्लोबल वार्मिंग से जुड़ी अनियमित वर्षा फसल वृद्धि के लिए एक प्रमुख बाधा है। 22 साल के समय में, उत्पादन में 65% की गिरावट आई है। हालांकि, खेती को बढ़ावा देने और किसानों को बचाने के लिए भारत सरकार ने कश्मीरी केसर को सस्ते ईरानी किस्म से बाहर खड़ा करने के लिए भौगोलिक संकेत का प्रमाण पत्र जारी किया है, जो वर्तमान में विश्व बाजार का 90 प्रतिशत कब्जा करता है।

केवल एक किलोग्राम केसर का उत्पादन करने के लिए एक लाख पचास हजार फूलों को एक-एक करके चुनना चाहिए। किसानों ने कहा, सरकार द्वारा भगवा पार्क खोलने से मदद मिलती है। बारिश समय पर नहीं होती है। सरकार ने नलकूप स्थापित किए थे लेकिन सिंचाई समय पर नहीं होती है। हम चाहते हैं कि सरकार इस बारे में कुछ करे। कश्मीर केसर का उपयोग स्वास्थ्य उत्पादों, सौंदर्य प्रसाधनों में व्यापक रूप से किया जाता है और पारंपरिक कश्मीरी व्यंजनों का एक अभिन्न अंग बनता है, मसाला उच्च सुगंध देता है गहरे रंग का लाल एक लंबा, मोटा कलंक है। 226 गाँवों में, लगभग 1,20,000 लोग इस उद्योग में कार्यरत हैं, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है।

दिसंबर में आएगी कोरोना की दूसरी लहर: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा

गर्लफ्रेंड के कहने पर इस्तीफा दे सकते हैं राष्ट्रपति पुतिन, इस गंभीर बीमारी से हैं पीड़ित

केंद्रीय मंत्री ने कहा कर्नाटक में कोरोना की बढ़ोतरी में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -