कश्मीरी एथलीट दानिश मंजूर ने हासिल किया बड़ा मुकाम, केंद्र सरकार की इस योजना के बने एंबेसडर
कश्मीरी एथलीट दानिश मंजूर ने हासिल किया बड़ा मुकाम, केंद्र सरकार की इस योजना के बने एंबेसडर
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के युवा एथलीट दानिश मंजूर को इंडियन गवर्नमेंट के फिट इंडिया मूवमेंट के लिए ब्रांड एंबेसडर भी बनाया जा चुका है। जिसके चलते हाल ही में इंडिया के प्रतिनिधि बनकर इंटरनेशनल ताइक्वांडो इवेंट में शामिल होने वाले कश्मीर के बारामुला निवासी दानिश बेहद सम्मानित और गौरवान्वित महसूस करने लग गए है। 

फिट इंडिया मूवमेंट का एंबेसडर बनना वास्तव में दानिश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि भी हासिल की है। इसे हासिल करके वह कितने खुश हैं, इसका ज़िक्र उनकी वो सोशल मीडिया पोस्ट कर रही है, जो कि उन्होंने स्वदेशी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, KOO ऐप के जरिए एक्सक्लूसिव रूप से साझा की है।  “’फिट इंडिया मूवमेंट' का एंबेसडर बनकर बहुत खुश हूँ। वास्तव में सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। बता दें कि हाल ही में दानिश मंजूर चर्चाओं में रहे थे। 'फिट इंडिया मूवमेंट' के एंबेसडर दानिश मंजूर बीते 12 से 15 अगस्त तक आयोजित किए गए ओलंपिक-रैंकिंग ताइक्वांडो इवेंट में पार्टिसिपेट करने इजराइल के शहर रामला पहुँचे थे, जहाँ उन्होंने इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वर्ष 2021 में दानिश ने पंजाब के रोपड़ में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की ताइक्वांडो प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता था।

 

इस प्रतियोगिता में जाने से पहले दानिश ने रामला जाने के लिए स्पॉनसरशिप प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था। दानिश ने KOO ऐप पर अपनी परेशानी शेयर करते हुए स्पॉन्सरशिप मांगी थी, जिसके बाद हेल्प फाउंडेशन नामक एक NGO ने उनकी सहायता की थी। दानिश ने कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान ताइक्वांडों की तैयारी शुरू की थी। बता दें कि इससे पहले फिट इंडिया मूवमेंट के ब्रांड एंबेसडर मशहूर अभिनेता सोनू सूद, वुशु कोच और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित कुलदीप हांडू और अंतरराष्ट्रीय वुडबॉल खिलाड़ी डॉ. प्रेम प्रकाश मीणा भी रह चुके हैं। 

बता दें कि फिट इंडिया मूवमेंट को पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्ष 29 अगस्त 2019 को लॉन्च किया था। इसका मुख्य मकसद देश के लोगों को स्वास्थ्य और व्यायाम के लिए जागरूक और प्रोत्साहित करना है। ब्रांड एंबेसडर बनने के बाद युवा एथलीट दानिश मंजूर अपने स्वास्थ्य और व्यायाम के प्रति विशेष तौर पर जागरूक हो गए हैं। पीएम मोदी द्वारा चलाए गए फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाता है कि रोज़ाना कम से कम एक घंटा व्यायाम अवश्य करना चाहिए, जिससे एक स्वस्थ और बेहतर भारत का निर्माण हो सके और साथ ही शारीरिक फिटनेस को जीवन का एक तरीका बनाया जा सके। इस मूवमेंट का मकसद आसान और बेहतर जीवन शैली से लेकर दिन-प्रतिदिन के जीवन के शारीरिक रूप से सक्रिय तरीके से व्यवहार में परिवर्तन करना है।

'अभी आपमें काफी क्रिकेट बाकी..', सुरेश रैना के रिटायरमेंट पर बोले सीएम योगी

T20 वर्ल्ड कप में इन खिलाड़ियों के साथ उतरेगी साउथ अफ्रीका, हुआ टीम का ऐलान

Asia Cup 2022: सुपर-4 में श्रीलंका के विरुद्ध भारत के सामने हैं कड़ी चुनौती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -