कड़ाके की ठंड के बीच कश्मीर घाटी में 40 दिनों के लिए 'चिल्लई-कलां'
कड़ाके की ठंड के बीच कश्मीर घाटी में 40 दिनों के लिए 'चिल्लई-कलां'
Share:

 


श्रीनगर: स्थानीय रूप से 'चिल्लई कलां' के रूप में जानी जाने वाली कठोर सर्दियों की चालीस दिनों की अवधि 21 दिसंबर से शुरू हो रही है, जमे हुए पानी के पाइप,  और हड्डियों को ठंडा करने वाली ठंड ने कश्मीरियों को सोमवार को आगे के ठंडे मौसम के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी। हर साल, चालीस दिवसीय चिल्लई कलां की अवधि 31 जनवरी को समाप्त होती है, जो लोगों के लिए कठिनाइयों का एक समूह लेकर आती है।

 लकड़ी को  कोयला से जलाया गया और विलो विकर में बुना हुआ मिट्टी का चूल्हा चिल्लई कलां की ठंड का सामना करने वाले कश्मीरियों के लिए सबसे अच्छा दांव है। सोमवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 5.8, पहलगाम में माइनस 7.4 और गुलमर्ग में माइनस 5.5 रहा। रात का न्यूनतम तापमान द्रास में माइनस 19.0, लेह में माइनस 18.0 और कारगिल में माइनस 11.5 रहा। जम्मू में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 4.2 डिग्री सेल्सियस, बटोटे में 1.7 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 3.0 डिग्री सेल्सियस और भद्रवाह में शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार हो सकता है क्योंकि एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) जम्मू-कश्मीर के करीब पहुंच गया है, जिससे रात में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

ओमिक्रॉन: फिर दिख सकते हैं पुराने वाले हालात, विशेषज्ञों की चेतावनी

OMG! सीवर ने घुसा 6 फ़ीट लम्बा अजगर, इस तरह हुआ रेस्क्यू

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -