कश्मीर: दिल की बीमारी से जूझ रहा था 9 साल का बच्चा बुरहान, परिवार के पास नहीं थे पैसे, फिर मदद को आई भारतीय सेना...
कश्मीर: दिल की बीमारी से जूझ रहा था 9 साल का बच्चा बुरहान, परिवार के पास नहीं थे पैसे, फिर मदद को आई भारतीय सेना...
Share:

श्रीनगर: श्रीनगर में, भारतीय सेना ने 9 साल के बच्चे को जीवन रक्षक सहायता प्रदान करके न केवल राष्ट्रीय रक्षा के लिए बल्कि जरूरतमंद नागरिकों की सहायता के लिए भी अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। भारतीय सेना के डैगर डिवीजन द्वारा प्रबंधित जम्मू और कश्मीर के बारामूला में डैगर फैमिली स्कूल के छात्र इस बच्चे को नई दिल्ली के आर्मी अस्पताल में एक जटिल हृदय प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, जिससे अंततः उसकी जान बच गई।

बच्चा महाधमनी के गंभीर संकुचन से पीड़ित था, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में शुद्ध रक्त की आपूर्ति करने वाली एक महत्वपूर्ण रक्त वाहिका है। इस स्थिति से महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह बाधित हो गया और हृदय की कार्यक्षमता कम हो गई। इसे संबोधित करने के लिए, डॉक्टरों ने एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया का प्रदर्शन किया जिसमें पेट और जांघ के बीच एक छोटे से छेद के माध्यम से एक स्टेंट डालना शामिल था। ऐसी प्रक्रिया से जुड़े जोखिमों के बावजूद, ऑपरेशन सफल रहा और बच्चे को तीन दिनों के भीतर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

31 अगस्त 2015 को जन्मे बुरहान नाम के बच्चे को आर्थिक तंगी के कारण इलाज के सीमित विकल्पों का सामना करना पड़ा। हालाँकि, डैगर डिवीजन ने सहायता प्रदान करने के लिए कदम बढ़ाया। डैगर डिवीजन के सहयोग से, बुरहान की शुरुआत में सरकारी मेडिकल कॉलेज, बारामूला में जांच की गई थी। इसके बाद, भारतीय सेना और पुणे में इंद्राणी बालन फाउंडेशन के चिकित्सा विशेषज्ञों ने दिल्ली में बुरहान के इलाज की सुविधा के लिए सहयोग किया, जिससे चिकित्सा जटिलताओं और संबंधित खर्चों को प्रभावी ढंग से कम किया गया।

यह हृदयस्पर्शी कहानी न केवल राष्ट्र की सेवा के लिए भारतीय सेना के समर्पण को उजागर करती है, बल्कि स्थानीय समुदायों, विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर जैसे क्षेत्रों में समर्थन करने की उसकी प्रतिबद्धता को भी उजागर करती है। उनके प्रयासों के माध्यम से, एक छोटे बच्चे को जीवन का नया पट्टा दिया गया, जो सैन्य अभियानों के साथ-साथ मानवीय पहल के महत्व को रेखांकित करता है।

आज INS गरुड़ से जुड़ेगा सीहॉक हेलीकाप्टर, केरल में भारतीय नौसेना करेगी कमीशन

क्या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करेंगे रिंकू सिंह ? धर्मशाला में ब्रेंडन मैकुलम के साथ आए नज़र

पीएम मोदी ने किया देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो का उद्घाटन, बंगाल को दी 15,400 करोड़ की सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -