यह है करवाचौथ की सामग्री, जानिए लिए गए करवे का क्या करें
यह है करवाचौथ की सामग्री, जानिए लिए गए करवे का क्या करें
Share:

आप सभी को बता दें कि शिव पुराण के अनुसार विवाह के पूर्व पार्वती जी ने शिव की प्राप्ति के लिए व सुंदरता के लिए करवाचौथ व्रत रखा था और लक्ष्मी जी ने नारायण के लिए ये व्रत रखा था जब भगवान विष्णु राजा बलि के यहां बंधन में थे तो लक्ष्मी जी ने व्रत किया था. कहते हैं जिन कन्याओं का विवाह न हो रहा हो उन्हें किसी महिला की बची हुई मेहंदी लगानी चाहिए तो शीघ्र ही विवाह होगा. इसी के साथ कहा जाता है इस दिन कढ़ी, चावल, मूंग के बड़े व विविध प्रकार के व्यंजन बनाने चाहिए और मूंग के बड़े तो विशेषकर बनवाएं. इसी के साथ जिस छत पर पूजन करें उस जगह को जल से या गाय के गोबर से लीप लें और करवे पर मौली जरूर बांधे, मिट्टी, ताबां, चांदी, सोने का करवा पूज्यनीय है इसलिए इनका भी इस्तेमाल किया जाता है.

इसी के साथ ध्यान रखे कि मिट्टी का करवा ज्यादा शुभ होता है. इस दिन एक जल लोटा रखें और साथ ही एक मिट्टी का करवा भी रखें. इसके बाद करवे में गेहूं, चीनी व रुपए रखें और इसके अलावा करवे में रोली, चावल और गुड़ चढ़ाए. इसके बाद रोली से जल के लोटे पर और बायने से करवे पर सतिया बनाएं और 13 जगह पर रोली से टीका करें. इसके बाद रोली-चावल छिड़ककर जल चढ़ाएं और 13 दानें गेहूं के हाथ में लेकर कहानी सुनें, कहानी सुनने के बाद करवे पर हाथ फेर कर के अर्घ्य दें. अब इसके बाद चांद को रोली-चावल और चूरमा चढ़ाएं और परिक्रमा करके टीका लगाएं और अपने से बड़ी महिलाओं के तथा पति के पैर छूने के बाद में भोजन करें. ध्यान रहे अगर बहन-बेटियों का ससुराल पास में हो तो उसके यहां भी करवा भेजना चाहिए और करवे में गेहूं और नगद रुपए रख करके भेज देना चाहिए.

इसी के साथ ऐसी मान्यता है कि महिलाएं इस दिन बिना मंगलसूत्र पहने पूजा ना करें वरना उनके पति के साथ गलत हो सकता है इसी के साथ पूजा के वक्त बाल खुले नहीं रखना चाहिए. वहीं करवे को थल या छत पर नहीं रखना चाहिए और ध्यान रखे किसी के बहकावे में न आएं. इस दिन काली हल्दी चढ़ाना शुभ है और सुहाग सामग्री दान करनी चाहिए.

17 अक्टूबर को है करवा चौथ, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

बनाने चाहते है करवाचौथ की ख़ास तो ये लुक देगा आपका साथ

इस करवा चौथ पर पहने अपनी राशि के अनुसार साड़ी या लहंगा, मिलेगा अखण्ड सौभाग्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -