Karnataka PUC 12th Result : इस दिन आएगा परिणाम, छात्र नोट कर लें यह तारीख़
Karnataka PUC 12th Result : इस दिन आएगा परिणाम, छात्र नोट कर लें यह तारीख़
Share:

Karnataka PUC 12th Result 2020 : कई शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम जारी होने के बीच ही कर्नाटक से भी एक बड़ी खबर आ रही है। जहां 12वीं परीक्षा के परिणाम को लेकर जानकारी सामने आई है। आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा 20 जुलाई को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाना है। इस संबंध में जानकारी कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार द्वारा एक ट्वीट के तहत दी गई है । उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि प्री-यूनिवर्सिटी शिक्षा विभाग (पीयूई) 20 जुलाई तक पीयू-द्वितीय या कर्नाटक बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित करेगा। 

इस परीक्षा के लिए कर्नाटक के 5.95 लाख से अधिक छात्र पंजीकृत थे। साथ ही इस दौरान कई बोर्डों के द्वारा विपरीत प्री यूनिवर्सिटी शिक्षा विभाग (PUE) परीक्षाएं आयोजित हुई थी, जो कि अप्रैल में फिर से जून के दौरान आयोजित नहीं हो सकती थी। 

परीक्षा से संबंधित छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट kseeb.nic.in, और karresults.nic.in के साथ ही result.bspucpa.com पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं। इससे पहले DPUE द्वारा पहले PUC 1 परीक्षा या कक्षा 11वीं की परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था, इस परीक्षा में 6.53 लाख से अधिक छात्रों द्वारा पंजीयन कराया गया था। 

छात्र यदि इस परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो उन्हें 35 प्रतिशत तक अंक लाने अनिवार्य है। छात्रों को भाषा के प्रश्नपत्रों में न्यूनतम 70 अंक और साथ ही व्यक्तिगत विषयों में 30 अंकों के लिए कुल 600 अंकों में से 210 अंक किसी भी स्थिति में प्राप्त करने होंगे। इससे पहले साल 2019 में कर्नाटक द्वितीय पीयूसी रिजल्ट 2019 में कुल 61.73 फीसदी छात्र सफल रहे थे। 


ICSE : थोड़ी देर में जारी होंगे परिणाम, यहाँ करें चेक

MBOSE HSSLC result 2020 : जारी हुआ परिणाम, इस तरह जल्द करें चेक

CTET Exam 2020 : जानिए कब आएगी परीक्षा की नई तारीख, छात्रों को बेसब्री से इन्तजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -