कर्नाटक में नहीं बिकेगा गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी ! सरकार ने लगाया बैन
कर्नाटक में नहीं बिकेगा गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी ! सरकार ने लगाया बैन
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक ने कॉटन कैंडी और गोबी मंचूरियन जैसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में रोडामाइन-बी सहित कृत्रिम खाद्य रंगों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाकर सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए एक निर्णायक कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लोगों के स्वास्थ्य पर इन एडिटिव्स के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में चिंताओं को उजागर करते हुए इस उपाय की घोषणा की।

व्यापक परीक्षण के बाद यह प्रतिबंध लगाया गया है कि राज्य भर में गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी के कई नमूने कृत्रिम खाद्य रंगों के उपयोग के कारण खराब गुणवत्ता वाले थे। गोबी मंचूरियन के एकत्र किए गए 171 नमूनों में से 106 असुरक्षित पाए गए, जबकि केवल 64 को सुरक्षित माना गया। इसी तरह, कॉटन कैंडी के 25 नमूनों की जांच में से 15 असुरक्षित पाए गए।

नमूनों में टार्ट्राज़िन, कार्मोइसिन, सनसेट येलो और रोडामाइन-1बी जैसे कृत्रिम रंग पाए गए, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग को तत्काल कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया गया। मंत्री दिनेश गुंडू राव ने इन हानिकारक एडिटिव्स वाले स्नैक्स के सेवन से जुड़े जोखिमों पर जोर दिया, जिसमें कैंसर जैसे संभावित दीर्घकालिक स्वास्थ्य खतरे भी शामिल हैं।

इन निष्कर्षों के जवाब में, राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने राज्य भर में गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी में प्रतिबंधित कृत्रिम रंगों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। यह निर्देश सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और खाद्य सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

विशेष रूप से, कर्नाटक के 3-सितारा होटलों से गोभी मंचूरियन के कुछ नमूने एकत्र किए गए थे, जो इस मुद्दे की व्यापक प्रकृति को उजागर करते हैं।

इस मामले पर कर्नाटक का सक्रिय रुख अन्य क्षेत्रों द्वारा की गई इसी तरह की कार्रवाइयों का अनुसरण करता है। पिछले महीने ही, गोवा की मापुसा नगर परिषद ने इसी तरह की चिंताओं के कारण क्षेत्र में गोबी मंचूरियन पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी तरह, तमिलनाडु और पुडुचेरी ने हाल ही में कॉटन कैंडी पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि परीक्षण में कैंसर पैदा करने वाले रसायन रोडामाइन-बी की मौजूदगी का पता चला है।

जैसे ही कर्नाटक इस प्रतिबंध को लागू करता है, यह भोजन की तैयारी और उपभोग में स्वास्थ्य और स्वच्छता को प्राथमिकता देने के महत्व के बारे में एक स्पष्ट संदेश भेजता है। यह जनता के लिए उपलब्ध खाद्य उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियमों की आवश्यकता पर भी जोर देता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -