अगर आपने भी पाला है कुत्ता तो अब हर साल नगर निगम को देने होंगे इतने रुपए

कानपुर: अगर आप कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो अब आपको खर्च करना होगा। जी दरअसल उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक बड़ी खबर आई है। यहाँ कुत्ता पालने वालों को नगर निगम को सूचना देनी होगी केवल यही नहीं बल्कि हर साल उन्होंने शुल्क भी देना होगा। इसी के साथ कुत्ता पालने वालों की सूचना न देने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा। जी हाँ, अब नगर निगम ने पेट क्लीनिकों को भी लाइसेंस के दायरे में ले लिया है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत कानपुर के हाइटेक सिटी होने के साथ-साथ अब चीजें भी हाईटेक होने लगी है। यहाँ कि महापौर प्रमिला पांडे की अध्यक्षता में बीते सोमवार को ही नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में यह फैसला लिया गया है कि हर नस्ल का कुत्ता पालने वाले शख्स को अब 1200 रुपये हर साल लाइसेंस शुल्क देना होगा।

आपको जानकारी हो तो इस समय देसी नस्ल पर 250 रुपये और विदेशी नस्ल पर 500 रुपये शुल्क देना होता है। वैसे इन सभी के बीच चौंकाने वाली बात ये है कि लोग इस शुल्क देने पर भी उदासीन हैं। जी दरअसल पूरे शहर में अभी तक मात्र दो दर्जन ही कुत्तों के लाइसेंस बने हैं। ऐसे में अगर हम सूत्रों की मानें तो नगर निगम ने 3 महीने पूर्व सर्वे कराया था, जिसमें पता चला कि कानपुर में 2800 से ज्यादा पालतू कुत्ते हैं। वहीं नगर निगम के सर्वे के बाद अब लाइसेंस ना बनवाने वालों पर जुर्माने की तैयारी भी हो रही है।

केवल इतना ही नहीं बल्कि जानवर के सड़क पर मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। इसी के साथ नगर निगम की कार्यकारिणी में एक और फैसला भी हुआ। जी दरअसल इसमें एक या उससे अधिक गाय पालने वालों को भी लाइसेंस लेना होगा, हालांकि इसका शुल्क अभी तय नहीं हुआ है।

वनराज के पास लौट जाएगी अनुपमा, अनुज से तोड़ देगी सरे रिश्ते!

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी अडानी ग्रुप का हुआ, कब्ज़े में आया सातवां हवाई अड्डा

माखन लाल बिंदरू की निर्मम हत्या पर फूटा अनुपम खेर का गुस्सा, बोले- जैसी चुप्पी साधी वैसे चुप ना रहें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -