कामिका एकादशी पर कर लें यह छोटा सा उपाय, बन जाएंगे करोड़पति
कामिका एकादशी पर कर लें यह छोटा सा उपाय, बन जाएंगे करोड़पति
Share:

श्रावण के महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी (Kamika Ekadashi 2022) कहते हैं। जी हाँ और इस बार ये एकादशी तिथि 24 जुलाई, रविवार को है। कहा जाता है यह एकादशी देवशयनी एकादशी के बाद आती है, हालाँकि इस समय भगवान विष्णु निद्रासन में होते हैं। ऐसे में इस दिन जो भगवान विष्णु की पूजा, उपाय आदि करते हैं उनकी हर परेशानी दूर हो सकती है। आज हम आपको बताते हैं कामिका एकादशी पर आप कौन-से उपाय (Kamika Ekadashi Ke Upay) कर सकते हैं।

* अगर आप धन लाभ चाहते हैं तो कामिका एकादशी पर एक पीले कपड़े में साबूत हल्दी की गांठ, केसर से रंगे हुए साबूत चावल और एक चांदी का सिक्का बांधकर एक पोटली बना लें। उसके बाद पहले इसे भगवान विष्णु के चरणों में थोड़ी देर के लिए रख दें। उसके बाद में इसे अपनी तिजोरी या गल्ले में रख लें। ऐसा करने से धन लाभ के योग जल्दी ही बनने लगेंगे।

*  कहा जाता है तुलसी और एकादशी दोनों ही भगवान विष्णु को अति प्रिय है। ऐसे में एकादशी पर तुलसी के सामने शुद्ध घी का दीपक लगाएं और तुलसी नामाष्टक का पाठ करते हुए 11 परिक्रमा करें। ध्यान रहे परिक्रमा का स्थान पर्याप्त न हो तो अपने स्थान पर ही 11 बार घूम में और इस दिन तुलसी को जल न चढ़ाएं, क्योंकि मान्यता के अनुसार, एकादशी पर तुलसी माता का व्रत होता है।

*  कहा जाता है कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु को पीले वस्त्र, पीले फल और पीली मिठाई अर्पित करना चाहिए और अगर संभव हो तो किसी विष्णु मंदिर में केसरिया ध्वज चढ़ाएं। इस दिन विद्वान ब्राह्मण को घर बुलाकर भोजन करवाएं और इन्हें भी पीले वस्त्र भेंट करें। यह सभी उपाय आपको गुरु ग्रह से संबंधित शुभ फल दिला सकते हैं।

*  करियर में तरक्की पाना चाहते हैं तो 11 पीपल के पत्ते तोड़कर पहले उन्हें साफ पानी से धो लें और इन पर हल्दी या केसर से 'श्रीं' लिखकर एक माला बना लें। इसके बाद इस माला को भगवान विष्णु को अर्पित करें। इससे आपकी धन, करियर, नौकरी आदि सभी तरह की मनोकामना पूरी हो सकती है।

*  कहा जाता है कामिका एकादशी पर सुबह स्नान आदि करने के बाद गाय के दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए क्योंकि इससे भगवान विष्णु अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते में आ गई है खटास तो शुक्रवार को करें यह खास उपाय

मालामाल कर देगा सावन में किया ये एक छोटा-सा उपाय

सावन के महीने में मोरपंख का ये उपाय बना देगा लखपति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -