कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाए यह आसान से घरेलू नुस्खे
कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाए यह आसान से घरेलू नुस्खे
Share:

महिला हो या पुरुष दोनों को ही कमर पर झटका लगने या मसल्स के खिंचने या नस खिंच जाने पर कमर का दर्द (back pain relief) सहना पड़ता है। ऐसे में कमर दर्द से हर व्यक्ति परेशान रहता है और राहत ना मिलने पर हालत बहुत बुरी हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इनसे आपको राहत मिलेगी। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में। 

सिकाई करें- अगर आपको कमर का दर्द झेलना मुश्किल हो रहा है तो, गर्म या ठंडी सिकाई करना बेहद फायदेमंद साबित होगा। वहीं दर्द अगर एक से दो दिन पुराना हो तो ठंडी बर्फ की सिकाई करने पर राहत मिलेगी। अगर दर्द थोड़ा ज्यादा पुराना हो तो आप गर्म सिकाई कर सकते हैं। 

लहसुन- अगर आपको अपने कमर के दर्द से निजात पाना है तो, आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए लहसुन की 8 से 10 कलियां लें इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कमर पर लगा लें। वहीं गर्म पानी में एक तौलिया डुबाएं उसे निचोड़ लें और इस टॉवल को लहसुन पेस्ट लगे हुए कमर के हिस्से के ऊपर रख दें। ध्यान रहे इसे तकरीबन आधे घंटे रखने के बाद कमर के हिस्से को साफ (garlic) कर लें।

मेथी सरसो का तेल- कमर दर्द को भगाने के लिए सरसो के तेल में कुछ दाने मेथी के तेल के डालकर गर्म कर लें। अब इस तेल से अपनी कमर की अच्छी तरह मसाज करें। ऐसे में आपको कुछ ही दिनों में दर्द कम होता महसूस होगा। 

तुलसी- अगर कमर दर्द से निजात पानी है तो हर दिन एक कप पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियों को उबालें पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। उसके बाद तुलसी के पानी में एक चुटकी नमक डालकर पीएं।

Google में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, ये लोग कर सकते है आवेदन

मात्र 80000 रुपए में विदेश घूमने जा सकते हैं आप

यूपी में 11 बजे तक 21.79 फीसदी मतदान, देवरिया में सबसे कम वोटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -