ख़बरों में छाया 'कका का देसी अंदाज', खारून में लगाई आस्था की डुबकी
ख़बरों में छाया 'कका का देसी अंदाज', खारून में लगाई आस्था की डुबकी
Share:

रायपुर: कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने सुबह- सुबह राजधानी रायपुर के महादेव घाट पहुंचकर खारुन नदी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की। सीएम ने इस अवसर पर सभी को पुन्नी मेला की बधाई दी। मुख्यमंत्री बघेल ने खारुन नदी में कार्तिक स्नान करने के पश्चात् नदी तट पर ऐतिहासिक हटकेश्वर महादेव मंदिर में महादेव का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना किया ततजा राज्य के विकास के लिए प्रार्थना की। सीएम बघेल ने गंगा आरती कार्यक्रम में सम्मिलित हुए तथा दीपदान किया। इस के चलते प्रातः से काफी लोग भी उपस्थित रहे।

वही इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे यहां धार्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक परंपरा का निर्वहन किया जाता है। पुन्नी मेला के मौके पर आज यहां आसपास के सभी गांव के लोग आते हैं। पुन्नी मेला हमारी प्राचीन परंपरा है, हमारे छत्तीसगढ़ के गांव, शहरों की परंपरा का भाग है। कार्तिक माह में सुबह का स्नान एवं शिवजी पर जल चढ़ाने की परंपरा रही है। आज से गांवों के घाटों में मेले का आयोजन आरम्भ हो जाता है। उन्होंने कहा कि आज प्रकाश पर्व का शुभ दिन भी है। गुरुनानक जी की जयंती है जिनका छत्तीसगढ़ से पुराना नाता रहा है। उनके जुड़ाव के स्थल महासमुंद जिले के गढ़फुलझर को हमने पर्यटन स्थल के तौर पर भी विकसित करने का फैसला लिया है। 

सीएम बघेल ने कहा कि बीते वर्ष खारुन नदी के घाट के विकास का ऐलान किया था। अब बजट में प्रावधान के साथ घाट के विकास का काम आरम्भ हो जाएगा। हमारे राज्य में किसान भाई धान कटाई का आरम्भ कर चुके हैं। एक नवंबर से धान की खरीदी भी आरम्भ हो चुकी है। किसान भाई समर्थन मूल्य में धान बेच रहे हैं तथा वक़्त पर उन्हें भुगतान भी हो रहा है। दिवाली के पहले हमने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त भी दे दी है। उन्होंने कहा कि हाल ही में छत्तीसगढ़ की संस्कृति एवं परंपरा को सहेजने के मकसद से हमने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन भी राज्योत्सव के मौके पर किया। हम शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार के साथ साथ अपनी संस्कृति के संरक्षण एवं उसके विकास के लिए भी निरंतर काम कर रहे हैं। जिसमे राज्य के लोगों की हिस्सेदारी है। इस मौके पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत राम सुंदर दास एवं सीएम के सलाहकार प्रदीप शर्मा उपस्थित रहे।

हनुमानगढ़ मे लगा निःशुल्क स्वास्थ शिविर, भारी संख्या में पहुंचे मरीज

'भाजपा के नौकर हैं ED-CBI..' , मोरबी हादसे को लेकर भाजपा पर जमकर बरसे चिदंबरम

कार्तिक मेले का हुआ शुभारंभ, प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की होगी प्रस्तुति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -