आपकी सुंदरता को इस तरह बढ़ाता है काजू, जानिए टिप्स

ड्राई फ्रूट्स आपके लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. इससे आपकी सेहत दुरुस्त बनी रहती है साथ ही आपमें ताकत बनी रहती है. वैसे ही  बात करें काजू तो इसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं जिनके बारे में आपको कुछ पता ही होगा. लेकिन अगर नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं. वैसे काजू एक ड्राई फ़ूड है, पर इसका रोज़ सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है. इसी के साथ यह खून का संचार भी बढ़ाती है. इसके अलावा काजू हमारी सुन्दरता को बढ़ाने में भी सहायक होते है. जिससे हमारे चहेरे की चमक बढ़ जाती है और बाल भी मजबूत होते है. आइये जानते हैं काजू हमारी सुंदरता को कैसे बढ़ा सकता है. अपनाएं ये टिप्स.

1. यदि आपकी स्किन ऑयली है तो रात को काजू दूध में दाल कर रख दे. सुबह होने पर उसे महीन पीसकर मुल्तानी मिटटी में मिला लें इसमें निम्बू या दही की थोड़ी मात्रा मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

2. यदि आपकी स्किन खुश्क है तो इसी बारीक़ पिस्से हुए काजू में मुल्तानी मिटटी और शहद मिलकर चेहरे पर लगाने से फायदा होगा.

3. काजू को भिगो के इसे पिस कर इसका लेप तयार कर इसे आपने चेहरे पर लगाए , इससे आपके चेहरे पर निखर बरकरार रहेगी | इसके रोज इस्तेमाल से त्वचा में रौनक आयेगी| त्वचा के लिए भी काजू को दूध में मिलाकर रगड़ने से त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है. इससे रंगत भी निखरती है. 

4. काजू में कॉपर होता है जो बालो में मजबूत बनता है. 

5. काजू का रोज़ सेवन करने से खाने से बाल भी लंबे और चमकदार बनते है और बालों के झडने की समस्या भी दूर हो जाती है.

कान के रोग के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी

एड़ियों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं दूर

गर्मी में खुजली की परेशानी को दूर करेगी ये चीज़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -