एड़ियों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं दूर

बिज़ी लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरुरी होता है. ध्यान ना देने पर छोटी-छोटी समस्याएं होती रहती हैं. ऐसे ही कभी कभी ज्यादा देर खड़े रहने के कारण एड़ियों में तेज दर्द होने लगता है. इसके अलावा हाई हील्स पहनने से भी एड़ियों में दर्द हो सकता है. एड़ियों का दर्द आपके लिए और भी दुखदाई हो सकता है. लेकिन इसे आप दूर कर सकते हैं. हम आपको कुछ देसी तरीके हम बताने जा रहे है जिससे आपको राहत मिलेगी. जी हाँ, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको एड़ियों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इन तरीकों से आप अपने इस दर्द को दूर कर सकते हैं. 

एड़ियों के दर्द की समस्या से छुटकारा

* अगर आप की एड़ियों में तेज दर्द हो रहा है तो थोड़े से नारियल के तेल में थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर गर्म करें. अब इस तेल से अपनी एड़ियों की मसाज करें.

* हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से एड़ी के दर्द से आराम मिलता है.

* एक टब में गुनगुना पानी ले ले. अब इसमें दो चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को डुबाएं. आधे घंटे बाद अपने पैरों को सामान्य पानी से धो लें. इससे आपको एड़ियों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

* बर्फ की सिकाई करने से भी एड़ियों का दर्द ठीक हो जाता है. बर्फ के टुकड़ों को प्लास्टिक की थैली में भरकर अपने एड़ियों की सिकाई करें. ऐसा करने से आपकी एड़ियों का दर्द ठीक हो जाएगा.

इस तरह से लेने पर दवाई की तरह काम करेगी बीयर

रात के खाने में नहीं होना चाहिए यह चीजें, वरना नींद में हो सकती है परेशानी

क्या पानी के साथ केले का सेवन भी हो सकता है फायदेमंद ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -