कान के रोग के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी

मुलेठी आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. मीठी मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर होती है. ये कई बार आप खांसी के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा इसका इस्तेमाल नेत्र रोग, मुख रोग, कंठ रोग, उदर रोग, सांस विकार, हृदय रोग, घाव के उपचार के लिए सदियों से किया जा रहा है. यह बात, कफ, पित्त तीनों दोषों को शांत करके कई रोगों के उपचार में रामबाण का काम करती है. जी हाँ, मुलेठी के कई और फायदे भी हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा. 

* मुलेठी कान और नाक के रोग में भी लाभकारी है. मुलेठी और द्राक्षा से पकाए हुए दूध को कान में डालने से कर्ण रोग में लाभ होता है.

* मुंह के छाले मुलेठी मूल के टुकड़े में शहद लगाकर चूसते रहने से लाभ होता है. मुलेठी को चूसने से खांसी और कंठ रोग भी दूर होता है. सूखी खांसी में कफ पैदा करने के लिए इसकी 1 चम्मच मात्रा को मधु के साथ दिन में 3 बार चटाना चाहिए.

* मुलेठी हृदय रोग में भी लाभकारी है. 3-5 ग्राम तथा कुटकी चूर्ण को मिलाकर 15-20 ग्राम मिश्री युक्त जल के साथ प्रतिदिन नियमित रूप से सेवन करने से हृदय रोगों में लाभ होता है. 

* इसके सेवन से पेट के रोग में भी आराम मिलता है. मुलेठी का क्वाथ बनाकर 10-15 मिली मात्रा में पीने से उदरशूल मिटता है.

एड़ियों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं दूर

गर्मी में खुजली की परेशानी को दूर करेगी ये चीज़

चेहरे के दाग धब्बे दूर करेगा प्याज का छिलका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -